बिहार के आईटीआई में अब रोबोट, ड्रोन, थ्री-डी विषयों की होगी पढ़ाई

बिहार के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में अब रोबोट, थ्री-डी, ड्रोन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित अन्य आधुनिक विषयों की पढ़ाई होगी। आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की कार्रवाई हो रही है। छात्रों को अत्याधुनिक सुविधाओं से प्रशिक्षित करने के लिए श्रम संसाधन विभाग ने कुल 149 सरकारी आईटीआई में से पहले चरण में 60 का चयन किया है। इनमें से राज्य के 20 आईटीआई में आधुनिक कोर्स की पढ़ाई और प्रशिक्षण शुरू करने के लिए लैब बनकर तैयार हो गए हैं। बाकी 40 आईटीआई में लैब बनने का काम अगस्त तक पूरा हो जाएगा। जल्द ही इसका विधिवत उद्घाटन किया जाएगा।

अधिकारियों के अनुसार पिछले साल से ही इस पर काम चल रहा था। भवन निर्माण विभाग के माध्यम से अत्याधुनिक लैब बनाए जा रहे हैं। पहले चरण के सभी 60 आईटीआई में आधुनिक विषयों की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। लैब तैयार होते ही अब आईटीआई में 23 नए तकनीक के उन्नत व्यापार पाठ्यक्रमों की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस परियोजना पर 4,606 करोड़ खर्च हो रहा है। हालांकि श्रम संसाधन विभाग ने पहले दिसंबर 2022 तक ही चयनित सभी 60 आईटीआई को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने का लक्ष्य तय किया था। दूसरे चरण में बाकी 89 आईटीआई को विकसित करने का काम जनवरी 23 में शुरू कर देना था। लेकिन पहले चरण का काम ही अगस्त तक पूरा होगा। ऐसे में दूसरे चरण का काम इसके बाद ही शुरू होगा। उम्मीद है कि अगले साल तक दूसरा चरण का काम पूरा हो जाएगा।

आधुनिक विषयों में छात्रों को देश-दुनिया की मौजूदा तकनीक के आधार पर प्रशिक्षण मिलेगा। भविष्य के लिए तैयार पाठ्यक्रमों के आधार पर आईटीआई में प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनने के बाद आईटीआई से निकलने वाले छात्रों को रोजगार पाने में सुविधा होगी। विभाग को भरोसा है कि इन विषयों में प्रशिक्षण हासिल करने के बाद राज्य का प्रौद्योगिकी परिदृश्य बदल जाएगा।

सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में होगा यह कोर्स : उन्नत केंद्र उद्योग 4.0, उत्पाद डिजाइन और विकास, उत्पाद सत्यापन और आभासी विश्लेषण, कारीगरों और हस्तशिल्प के लिए डिजाइन, एडिटिव मैन्यूफैक्चरिंग ( थ्री डी प्रिंटिंग), आधुनिक ऑटोमोटिव रखरखाव मरम्मत, बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन प्रशिक्षण, आईओटी से संबंधित जो अत्याधुनिक क्षेत्रों में अपस्किलिंग की सुविधा प्रदान करेंगे और डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, एचएमआई के साथ प्रक्रिया नियंत्रण और स्वचालन, पीएलसी स्काडा, उन्नत विनिर्माण और प्रोटोटाइप, वेल्डिंग के साथ औद्योगिक रोबोटिक्स, एआई-आधारित वर्चुअल वेल्डिंग और पेंटिंग, उन्नत नलसाजी, डिजिटल मीटर, कृषि और बागवानी, सभी केंद्र संचार, ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म।

इन आईआईटी में बनकर तैयार हो गए लैब

गोपालगंज, शिवहर, पुपरी सीतामढ़ी, बिस्फी मधुबनी, पालीगंज, मसौढ़ी, सोनपुर, राजगीर, महकार गया, सासाराम, घोघड़ी, महिला आईटीआई दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, हाजीपुर, नवादा, बक्सर, कटिहार, मुंगेर व आरा।

2023-06-05T11:45:34Z dg43tfdfdgfd