CHRONIC DISEASE AWARENESS DAY 2024: हर साल 10 जुलाई को क्यों मनाया जाता है क्रोनिक डिजीज अवेयरनेस डे, यहां जानें इसका महत्व

Chronic Disease Awareness Day 2024: आपने अक्सर लोगों के देखा होगा कि वे लंबे समय से किसी न किसी स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे होते हैं। जो समस्याएं शरीर में लंबे समय तक रहती हैं या उनका उपचार लंबे समय तक चलता है, ऐसी बीमारियों को क्रोनिक बीमारी कहा जाता है। ऐसी बहुत सी बीमारियां हैं जो आसानी से ठीक नहीं होती हैं और लंबे समय तक इनका उपचार चला है। ऐसी बीमारियां स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक साबित हो सकती हैं, क्योंकि इनकी वजह से शरीर में कई अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं। ऐसी बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने और इनकी चपेट में आने से बचाने के लिए हर साल 10 जुलाई को क्रोनिक डिजीज अवेयरनेस डे मनाया जाता है।

क्रोनिक डिजीज अवेयरनेस डे का महत्व - Chronic Disease Awareness Day In Hindi

इस खास दिन को लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है। लोगों के रोग मुक्त जीवन जीने के लिए यह जरूरी है कि उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी सभी जानकारी हो। इसलिए इस दिन लाइव और वर्चुअल कार्यक्रमों के माध्यम से बीमारियों के प्रति जागरूकता अभियान चलाया जाता है। इसके अलावा रोकी जा सकने वाली बीमारियों को कम करने और व्यापक स्वास्थ्य देखभाल समानता सभी को प्रदान हो सके, इसके लिए भी कई कार्यक्रम चलाए जाते हैं। इसलिए यह दिन बहुत खास महत्व रखता है।

Homemade Drink For Weight Loss

क्रोनिक डिजीज कौन-कौन सी होती हैं

आपको बता दें कि गठिया, कब्ज डायबिटीज, किडनी रोग, कैंसर और अस्थमा, अल्जाइमर, बाउल डिजीज, हृदय रोग आदि सभी क्रोनिक रोगों की श्रेणी में ही आती हैं। आमतौर शुरुआत में पता चल पाने पर ही इनका समय रहते उपचार जल्द हो पाती है। स्थिति गंभरी होने पर इनके उपचार में कई-कई सालों का समय भी लग सकता है।

Benefits Of Saunf For Weight Loss

क्रोनिक डिजीज का इलाज क्या है

आमतौर पर इस तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के लिए डॉक्टर से उपचार लेना सबसे जरूरी होता है। डॉक्टर के दिए उपचार के साथ स्वस्थ जीवनशैली को फॉलो करके जल्दी ही क्रोनिक बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में आप कुछ सरल टिप्स फॉलो कर सकते हैं जैसे,

  • अच्छी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें
  • नियमित कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें
  • बहुत मीठा, जंक और प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें
  • शराब और स्मोकिंग जैसी आदतों से दूरी बनाएं
  • समय-समय पर अपना चेकअप कराते रहें
  • अपनी स्थिति को लगातार ट्रैक करते रहें
  • तनाव और एंग्जायटी जैसी स्थितियों का प्रबंधन करें
  • रोज रात में 7-8 घंटे की नींद जरूर लें।

अगर आप भी क्रोनिक बीमारियों की चपेट में आने से बचना या उनसे जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इन सरल टिप्स को फॉलो करके आप स्वस्थ रह सकते हैं।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

2024-07-10T08:34:20Z dg43tfdfdgfd