HARMFUL FRUITS IN SUGAR: डायबिटीज मरीजों के लिए जहर जैसे हैं ये फल, खाने से बचें...

Diabetes Patients Do Not Eat Fruits: फल हमारे सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते हैं, ये तो सभी को पता होता है. लेकिन क्या आपने कभी सुना है, कि फल सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं? जी हां, डायबिटीज की बीमारी ऐसी होता है, जो एक बार लगने के बाद जीवनभर साथ रहती है. ऐसे में शुगर लेवल मेंटेन करने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है. ऐसे में जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं, उन्हें ये जानना बहुत जरूरी है कि कौन से फल उनकी बॉडी में शुगर लेवल मेंटेन रख सकते हैं. आपको बता दें, कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से मधुमेह के मरीजों को दिक्कत हो सकती है. आइये जानें...   

मधुमेह मरीजों को इन फलों को खाने से बचना चाहिए-

1. केला

फलों में केले का स्वाद बहुत से लोगों को पसंद होता है. इस फल का जीआई स्कोर हाई होता है. इसलिए शुगर मरीजों को केले के सेवन से बचना चाहिए. लेकिन बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे नट्स के साथ आप केला खा सकते हैं. इससे ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है. वहीं टाइप 2 डायबिटीज वाले लोग केले को दही के साथ मिलाकर खाएं. ये एक हेल्दी स्नैक्स के रूप में होता है. 

2. अनानास

अनानास का सेवन डायबिटीज के मरीजों को बिल्कुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें 16 ग्राम चीनी होती है. इसे डायरेक्ट खाने से बचें. अनानास कच्चा खाया जा सकता है या फिर फैट और प्रोटीन से भरपूर कम जीआई वाले फूड्स के बाद मिठाई के रूप में खा सकते हैं. 

3. आम

आम फलों में राजा होता है. वैसे तो ये फल हर कोई खा सकता है. इसके स्वाद के कारण आम को लोग खूब पसंद करते हैं. लेकिन डायबिटीज पेशेंट को इसे सोच समझकर खाना चाहिए. आम की एक सलाइस में 14 ग्राम चीनी होती है, जो मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को तुरंत बढ़ाती है.

4. लीची

लीची गर्मियों में मिलने वाला सबसे बेहतरीन फल है. लोग इसे खूब पसंद करते हैं. इस रसीले और गूदेदार फल में लगभग 16 ग्राम चीनी होती है. ऐसे में डायबिटीज रोगियों को लीची के सेवन से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

2023-06-05T16:32:41Z dg43tfdfdgfd