INDIA BANGLADESH RELATIONS: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने बांग्लादेशी समकक्ष से मुलाकात की, सुरक्षा संबंधों हुई चर्चा

Gen Manoj Pande Bangladesh Visit: सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे सोमवार (5 जून) को बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हुए. इस दौरान उन्होंने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद मुलाकात की. जनरल पांडे इस दौरान द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों का विस्तार करने के तरीके तलाशने के लिए चर्चा करेंगे.

जनरल मनोज पांडे की सेना प्रमुख के तौर यह बांग्लादेश की दूसरी यात्रा है. वह शीर्ष पद संभालने के बाद पहली विदेश यात्रा पर पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश गए थे. एडिशनल डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ पब्लिक इंफॉर्मेशन (ADGPI) ने एक ट्वीट में कहा, "जनरल मनोज पांडे ने बांग्लादेशी के आर्मा चीफ जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद और प्रिंसिपल स्टाफ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल वाकर-उज़-ज़मान, सशस्त्र बल प्रभाग के साथ बातचीत की और आपसी हित के पहलुओं पर चर्चा की." 

सैनिकों को दी श्रद्धांजलि 

भारत के सेना प्रमुख ने शीर्ष पद का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर पिछले साल जुलाई में बांग्लादेश का दौरा किया था. सेना प्रमुख ने शिखा अनिर्बान पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और बांग्लादेश की मुक्ति के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने सेनाकुंजा में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया और दोनों सेनाओं के बीच मित्रता की स्मृति में एक पौधा लगाया.

[tw]https://twitter.com/adgpi/status/1665653161435222017[/tw]

बांग्लादेश भारत मैत्री ट्रॉफी देगें पांडे

मंगलवार (6 जून) को जनरल पांडे चट्टोग्राम में बांग्लादेश मिलिट्री एकेडमी (बीएमए) में 84वें 'लॉन्ग कोर्स' के ऑफिसर कैडेट्स की पासिंग आउट परेड (पीओपी) का निरीक्षण करेंगे. परेड के दौरान सेना प्रमुख बीएमए से पासिंग आउट कोर्स के मित्र देशों के सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट के लिए स्थापित 'बांग्लादेश भारत मैत्री ट्रॉफी' प्रदान करेंगे.

पहली ट्रॉफी इस साल तंजानिया के अधिकारी कैडेट एवर्टन को प्रदान की जा रही है. सेना ने एक बयान में कहा कि यह ट्रॉफी दिसंबर 2021 में भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), देहरादून में कोर्स पास करने वाले सर्वश्रेष्ठ विदेशी कैडेट के लिए स्थापित 'बांग्लादेश ट्रॉफी और पदक' के बदले में है.

ये भी पढ़ें: BJP Helpline Number: कर्नाटक में बीजेपी नेताओं पर मंडरा रहा खतरा? जारी होगा हेल्पलाइन नंबर, जानें क्या है मामला

2023-06-05T12:39:25Z dg43tfdfdgfd