INDIAN RAILWAY SARKARI NAUKRI: रेलवे में कैसे मिलती है सरकारी नौकरी? ये हैं एग्जाम और पात्रता

Railway Recruitment Board:  भारतीय रेलवे अब युवाओं के लिए ज्यादा डिमांड वाला नौकरी ऑप्शन है. ग्रुप ए, बी, सी और डी में पद उपलब्ध हैं. अब देश भर में मोटे तौर पर 11 रेलवे भर्ती बोर्ड काम कर रहे हैं. जरूरी वैकेंसी को भरने के लिए, इन भर्ती प्लेटफार्मों पर नौकरी अधिसूचनाएं अक्सर पोस्ट की जाती हैं. सबसे लेटेस्ट नोटिफिकेशन के लिए उम्मीदवारों को अक्सर वेबसाइट पर जाना चाहिए.

आप इस पोस्ट में ग्रेजुएशन के बाद रेलवे की नौकरियों, भर्ती के लेवल, सैलरी, शुरुआती वेतन और अन्य कारकों के बारे में जानकारी पा सकते हैं.

देश की नींव भारतीय रेलवे है, जो देश भर में 12 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देती है. यह उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम को जोड़ता है और पूरे ग्रह पर चौथा सबसे बड़ा नेटवर्क है. सरकारी रोजगार परीक्षाओं के लिए पढ़ाई करने वाले बहुत से लोग भारतीय रेलवे में काम करने की इच्छा रखते हैं. भारतीय रेलवे में काम करने की इच्छा रखने वालों के लिए यह करियर का सबसे अच्छा रास्ता है.

उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के बाद उनके लिए उपलब्ध रेलवे पदों के बारे में जानकारी और टेस्ट के लिए स्टडी शेड्यूल, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए खुले हैं, के बारे में जानकारी पढ़नी चाहिए.

RRB Group A

ग्रुप ए पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करने के लिए परीक्षा का उपयोग किया जाता है. ग्रुप-ए पदों के लिए पात्र होने के लिए, कैंडिडेट्स को यूपीएससी परीक्षा देनी होगी. एक इंटरव्यू, मेन्स परीक्षा और प्रारंभिक परीक्षा सभी UPSC चयन प्रक्रिया का हिस्सा हैं. इस कैटेगरी के अंतर्गत टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों की पेशकश की जाती है. इस कैटेगरी के लिए सिविल सेवा परीक्षा, इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा और संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित की जाती हैं.

RRB Group B

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप-बी पदों के लिए परीक्षा आयोजित नहीं करता है. ग्रुप बी पदों के लिए केवल प्रमोशन होता है.

RRB Group C

रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप सी (आरआरबी) के लिए भर्ती आयोजित करता है. ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन जमा करने के लिए उम्मीदवारों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आधिकारिक वेबसाइट भर्ती घोषणाओं को पोस्ट करती है.

RRB Group D

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) मंडल लेवल पर ग्रुप डी के लिए हायरिंग का काम संभालता है. इस ग्रुप में शूटर, सफाईवाला, ट्रैकमैन, चपरासी और ट्रैकर जैसे पद शामिल हैं.

Railway Recruitment: Educational Qualification

नॉन-ट्रेडिशनल या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से अपनी डिग्री पूरी करने वाले कैंडिडेट्स के लिए इसके बारे में जानकारी यहां दी गई है. 

उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई  को 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए, जिस साल उन्हें कोर्स(ग्रेजुएशन) में प्रवेश दिया जाता है.

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या मुक्त विश्वविद्यालय से 3 साल के डिग्री प्रोग्राम में नामांकित होना चाहिए.

उम्मीदवार के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं क्लास पास होना जरूरी है.

2023-06-05T13:47:39Z dg43tfdfdgfd