JACKFRUIT SEEDS: बादाम से कम नहीं हैं कटहल के बीज, फायदे जान भूलकर भी कचरें में नहीं फेकेंगे!

Jackfruit Seed Benifits: आपने कटहल के फायदों के बारे में खूब सुना और पढ़ा होगा. गर्मियों के सीजन में आने वाली इस सब्जी का सेवन कच्चे होने पर सब्जी बनाकर और पकने पर रसदार मीठे फल के तौर पर किया जाता है. कटहल के साथ ही इसके बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं,  उनमें प्रोटीन, वसा और विटामिन ए, विटामिन सी, सहित विभिन्न विटामिन और खनिज होते हैं. 

पाचन के लिए 

कटहल के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये कब्ज को रोककर पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

इम्यून सिस्टम के लिए

कटहल के बीजों में विटामिन सी होता है, जो इम्यून सिस्टम के लिए आवश्यक है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के प्रोडक्शन को बढ़ावा देने में मदद करता है और संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता को बढ़ाता है.

हार्ट के लिए 

कटहल के बीज पोटेशियम का अच्छा स्रोत माने जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर लेवल को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं. पर्याप्त पोटेशियम का सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कटहल के बीजों में मौजूद कुछ यौगिकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हो सकते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद हो सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए 

कटहल के बीज कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होते हैं, जो उन्हें एक पेट भरने वाला और पौष्टिक नाश्ता बनाते हैं. उन्हें अपने आहार में शामिल करने से आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद मिल सकती है, संभावित रूप से वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है.

गुड़ का पानी पीने से मिलेंगे अद्भुत फायदे, जानें क्‍या है सेवन का सही तरीका

बालों और स्किन के लिए

कटहल के बीज इसके साथ ही बालों और स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

   

2023-06-05T13:02:46Z dg43tfdfdgfd