MANALI TOURISM: मनाली में ट्रेकिंग के लिए 8 टॉप स्पॉट्स

मनाली में घूमने के लिए 8 स्थान जो आपको आकर्षित करेंगे

Manali Tourism: हिमालय के मनमोहक परिदृश्य के बीच बसा मनाली ट्रैकिंग के शौकीनों के लिए स्वर्ग है, यहां शुरुआती और अनुभवी पर्वतारोहियों दोनों के लिए उपयुक्त बहुत तरह के रास्ते उपलब्ध हैं। अगर आप शांत घास के मैदानों या कठिन ऊंचाई वाले रास्तों की तलाश में हैं, या शायद आप बर्फ से ढकी चोटियों की भव्यता को देखना चाहते हैं, तो मनाली आपके लिए एकदम सही जगह है। यहां मनाली में उपलब्ध शीर्ष ट्रेक की एक प्रामाणिक सूची दी गई है।

1. ब्यास कुंड ट्रेक

ब्यास कुंड, शुरुआती लोगों के लिए एक बेहतरीन ट्रेकिंग अनुभव है, जो धौलाधार रेंज के शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है। सोलंग घाटी से अपनी यात्रा की शुरुआत करें और धीरे-धीरे खुद को हरे-भरे हरियाली, ग्लेशियर और जलधाराओं के बीच से गुज़रता हुए पाएं, और अंत में आप प्रतिष्ठित ब्यास कुंड झील पर पहुंचेंगे। यह आसान ट्रेक उन लोगों के लिए एक बेहतरीन अनुभव है जो मनाली के ऊंचे इलाकों के विस्मयकारी परिदृश्यों को देखना चाहते हैं, और इसके लिए आपको चढ़ाई करने की ज़रूरत नहीं है।

2. हम्प्टा पास ट्रेक

अगर आप रोमांच के शौकीन हैं और नए रोमांच की तलाश में हैं, तो हम्प्टा पास की यात्रा आपके लिए एकदम सही हो सकती है। मनाली के नज़दीक जोबरा से शुरू होकर, आप एक जंगली सफ़र का मज़ा ले सकते हैं, जो आपको हरे-भरे जंगल, चुनौतीपूर्ण चट्टानी भूमि और हम्प्टा पास तक फैली चौड़ी घाटियों से भर देगा। वहां, आपको लाहौल की बर्फीली चोटियों का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलेगा। बस एक सलाह - अपनी यात्रा की योजना जून और सितंबर के बीच बनाएं, यही वह समय है जब मौसम इस यात्रा के लिए सबसे अनुकूल होता है।

3. चंद्रखानी पास ट्रेक

चंद्रखानी पास ट्रेक आपके दिल को छू लेने वाले परिदृश्यों, प्राकृतिक आकर्षण और ऐतिहासिक बारीकियों के मिश्रण के लिए प्रसिद्ध है। आपकी यात्रा नग्गर के विचित्र गांव से शुरू होती है, जो ओक और देवदार के हरे-भरे पेड़ों से होकर गुज़रती है, और अंत में आप शानदार चंद्रखानी पास पहुंचेंगे। शाम ढलते ही, आपको सूर्यास्त के सुंदर नज़ारे दिखाई देते हैं, जिसके बाद अनंत तारों की चमकती चादर के नीचे रात में आप कैंपिंग कर सकते हैं।

4. भृगु झील ट्रेक

भृगु झील ट्रेक पहाड़ों के बीचों-बीच एक रत्न की तरह खड़ा है, जो लगभग 4,300 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध, यह यात्रा गुलाबा के विचित्र गांव से शुरू होती है। गर्मियों में आने वाली हरियाली के बीच यह रास्ता खुलता है और जंगली फूलों से सजे रंगीन कैनवास में बदल जाता है। जब आप आखिरकार भृगु झील तक पहुंचते हैं, तो आपकी आंखों को मनोरम दृश्य देखने को मिलते हैं - पुराने पीर पंजाल से लेकर पर्वतों तक, जो हिंदू लोक कथाओं के स्तंभ हैं।

5. देव टिब्बा बेस कैंप ट्रेक

अगर आप एक अनुभवी ट्रैकर हैं और मनाली में प्रामाणिक और अनजान रास्तों की तलाश में हैं, तो देव टिब्बा बेस कैंप ट्रेक आपके लिए एकदम सही है। आपका रोमांच जगत्सुख के विचित्र गांव से शुरू होगा और देवदार और चीड़ के पेड़ों के घने समूह के बीच छिपे हुए गांवों से होकर गुजरता है। इस ट्रेक में आपको देव टिब्बा चोटी के विस्मयकारी दृश्य, वनस्पतियों और जीवों के अनोखे मिश्रण से भरपूर ग्लेशियर देखने को मिलेंगे।

6. मलाणा गांव ट्रेक

अगर आप रोमांच और ट्रैकिंग ट्रिप में दिलचस्पी रखते हैं जो आम तौर पर अलग होती हैं, तो आपको मलाणा विलेज ट्रेक पर जाना चाहिए। मलाणा गांव को जो चीज सबसे अलग बनाती है, वह है इसकी अनोखी परंपराएं और सांस्कृतिक प्रथाएं। जरी गांव से होकर जाने वाला सुंदर मार्ग इस एकांत गांव में जाने का रास्ता है। यह खोजकर्ताओं को इसके आकर्षक अतीत की झलक दिखाता है, हमेशा स्वागत करने वाले स्थानीय लोगों से घुलने-मिलने का मौका देता है और विस्मयकारी पहाड़ों और मनमोहक झरनों से भरी पृष्ठभूमि में सदियों पुराने मंदिरों को देखने का अवसर देता है।

7. फ्रेंडशिप पीक ट्रेक

फ्रेंडशिप पीक - रोमांचक चढ़ाई का अनुभव प्रदान करता है। यह रोमांच सोलंग घाटी से शुरू होता है और बर्फीले ग्लेशियर और ऊबड़-खाबड़ परिदृश्यों से होकर गुज़रता है, जो अंततः आपको 5,000 मीटर से अधिक ऊंचाई पर ले जाता है। रास्ते में, पर्वतारोहियों का स्वागत हनुमान टिब्बा, शितिधर और आसपास के अन्य आश्चर्यजनक चोटियों के विस्मयकारी दृश्यों के साथ किया जाता है।

8. पिन पार्वती पास ट्रेक

यदि आप एक अनुभवी हाइकर हैं और रोमांचकारी अनुभव की तलाश में हैं, तो पिन पार्वती दर्रा ट्रेक पार्वती घाटी को स्पीति में पिन घाटी से जोड़ने वाला एक प्रशंसित मार्ग है। यह यात्रा कुल्लू से शुरू होती है और आपको ऊंचे-ऊंचे रेगिस्तानों और बर्फ से ढके परिदृश्यों और कठिन इलाकों से होते हुए शानदार, विस्मयकारी पिन पार्वती पास तक ले जाती है। इस ट्रेक पर, आप हिमालय की भव्यता को देख सकते हैं, विभिन्न प्रकार के जीवों से मिल सकते हैं और जंगली जानवरों के साथ एक गहरा रिश्ता बना सकते हैं।

2024-07-10T06:50:32Z dg43tfdfdgfd