MARUTI SUZUKI SHARES: यूपी सरकार के ऐलान से शेयर पहुंचे रिकॉर्ड हाई पर, एक्सपर्ट्स ने दी ये सलाह

Maruti Suzuki Share Price: हाइब्रिड कारों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के एक फैसले ने मारुति के शेयरों को रॉकेट बना दिया। कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी के शेयर यूपी सरकार के फैसले पर आज इंट्रा-डे में 3 फीसदी से अधिक उछल गए। मुनाफावसूली के चलते भाव में नरमी जरूर आई है लेकिन अब भी यह काफी मजबूत स्थिति में है। फिलहाल BSE पर यह 1 फीसदी की बढ़त के साथ 12947.95 रुपये के भाव पर है। इंट्रा-डे में यह 3.74 फीसदी उछलकर 13299.75 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया था। मारुति के शेयर इस साल करीब 26 फीसदी मजबूत हुए हैं।

यूपी सरकार के किस फैसले ने Maruti में भरी चाबी

ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए यूपी सरकार ने मजबूत हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वीइकल्स (HEVs) और प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वीईकल्स (PHEVs) पर रजिस्ट्रेशन शुल्क 100 फीसदी माफ कर दिया है। इसका मारुति के शेयरों पर इसलिए पॉजिटिव असर पड़ा क्योंकि वित्त वर्ष 2024 में देश में कंपनी की जितनी पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री हुई थी, उसमें मारुति की हिस्सेदारी 11 फीसदी थी लेकिन यूपी में 10 फीसदी थी। वहीं मार्केट शेयर के मामले में देश भर में मारुति की हिस्सेदारी 42 फीसदी थी तो यूपी में 44 फीसदी। एक अनुमान के मुताबिक रजिस्ट्रेशन फीस में छूट से हाइब्रिड कारों की ऑन-रोड प्राइस 4 लाख रुपये तक सस्ता हो सकता है। कंपनी को यूपी सरकार के फैसले से अच्छा फायदा मिलने की उम्मीद है क्योंकि क्योंकि यह अपने कई मॉडल में हाइब्रिड फीचर मुहैया करा रही है।

Maruti Target Price: ब्रोकरेज का क्या है रुझान?

ब्रोकरेज फर्म सिटी के एनालिस्ट्स का कहना है कि हाइब्रिड गाड़ियों पर टैक्स छूट मारुति, टोयोटो और होंडा के लिए पॉजिटिव न्यूज है। इससे मारुति को अच्छा फायदा मिल सकता है और यह नए हाइब्रिड मॉडल ला सकती है। ब्रोकरेज ने इसे 15100 रुपये के टारगेट प्राइस पर खरीदारी की सलाह दी है। मॉर्गन स्टैनले ने भी इसे 14105 रुपये के टारगेट प्राइस पर ओवरवेट रेटिंग दी है। ब्रोकरेज का कहना है कि यूपी सरकार ने हाइब्रिड कारों के लिए जो ऐलान किया है, वैसा ही ऐलान बाकी राज्य भी कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ मैक्वायरी ने 11,565 रुपये के भाव पर इसे नेचुरल कॉल की रेटिंग दी है। ब्रोकरेज के मुताबिक यूपी सरकार के फैसले ने इसे लेकर माहौल पॉजिटिव किया है।

BSE Shares: अनुमान से अधिक तगड़े झटके की आशंका, इस कारण ब्रोकरेज ने कहा ऐसा

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

2024-07-10T07:47:43Z dg43tfdfdgfd