MONEY SAVING TIPS: अगर आमदनी है अठ्ठनी और खर्चा रुपया तो ये टिप्स अपनाकर बचाएं अपने पैसे

Money Saving Tips: इस महंगाई के दौर में कमाई से ज्यादा कई बार खर्चे निलक आते हैं. ऐसे में हम सभी अपने खर्च को कम करने के लिए लाख जद्दोजहद करते हैं, लेकिन इससे कुछ होने के बजाय खर्च और बढ़ते जाता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे वो सिंपल टिप्स जिससे आप अपने खर्च को कम कर सकेंगे. इसके साथ ही इन उपायों को अपनाकर अपनी सैलरी का कुछ हिस्सा सेव भी कर सकेंगे. 

खर्च को करें दर्ज

अगर आप पैसे बचाने की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने खर्च को ट्रैक करना होगा. इसके लिए आप अपने खर्च को लिखना शुरू करें. जैसे महीना का राशन, गैस का बिल, दूध का बिल, सब्जी के खर्चे, बच्चों की फीस इत्यादी. खर्च लिखने से आप इसे ट्रैक कर पाएंगे. ये काफी कारगर तरीका है. 

आय निर्धारित करें

अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना बजट तय करना होगा. इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपकी आय कितनी है. इसके बाद आप महीने में अपनी आय और खर्च को मैनेज कर पाएंगे. जानकारों का मानना है कि इससे 10 से 15 फीसदी खर्च कम हो जाता है. 

बचत का लक्ष्य करें तय

पैसे बचाने के लिए आपको बचत का लक्ष्य तय करना चाहिए.  इसके जरीये आप अपने बड़े खर्च को संभाल पाएंगे और छोटे-छोटे खर्च को आसानी से ट्रैक कर पाएंगे. फाइनेंशियल एडवाइजर्से के अनुसार यह काफी कारगर फार्मूला है. 

फिजूलखर्ची रोकें

आय बढ़ने के साथ-साथ हम फिजूलखर्ची पर भी उतर आते हैं. ऐसे में बढ़ती आय के साथ हमारा खर्च भी बढ़ने लगता है. इसके लिए हमें उपाय करना चाहिए. अगर आप फिजूलखर्ची से परेशान हैं तो आपको इसपर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसा करने से आप अपने पैसे तो बचाएंगे ही साथ ही अपने खर्च को कम करने से आपको मेंटल पिस भी मिलेगी. 

2023-06-05T17:02:40Z dg43tfdfdgfd