ODISHA TRAIN ACCIDENT: 12 राजनीतिक दलों ने रेल मंत्री से मांगा इस्तीफा, CBI जांच को किया खारिज; की यह मांग

ओडिशा के बालासोर ट्रेन हादसे की सीबीआई जांच को कई राजनीतिक दलों ने खारिज कर दिया। कांग्रेस और वाम दलों सहित 12 राजनीतिक दलों की ओडिशा इकाइयों ने सोमवार को निष्पक्ष जांच के लिए विशेष जांच दल के गठन और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की। 

 

इन पार्टियों ने मांगा इस्तीफा

कांग्रेस, भाकपा, माकपा, भाकपा (माले) लिबरेशन, भाकपा (माले) रेड स्टार, अखिल भारतीय फॉरवर्ड ब्लॉक, समाजवादी पार्टी, राजद, राकांपा, आरपीआई, आप और समता क्रांति दल सहित राजनीतिक दलों ने एक संयुक्त बैठक की। इसमें यह कहते हुए एक प्रस्ताव पारित किया कि उन्होंने केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) जांच को खारिज कर दिया है। 

 

लगाए यह आरोप

इस दौरान आरोप लगाया गया कि केंद्रीय एजेंसी भाजपा के इशारे पर काम कर रही है। ऐसे में मामले की केंद्रीय एसआईटी से जांच कराई जाए, जिसकी निगरानी कोर्ट करे। हालांकि, ओडिशा में सत्तारूढ़ बीजद ने सीबीआई जांच का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस घटना के पीछे संलिप्त असली अपराधी पकड़ा जाएगा। बीजद की वरिष्ठ नेता और ओडिशा की मंत्री प्रमिला मल्लिक ने कहा कि सीबीआई जांच में कोई समस्या नहीं है। हम चाहते हैं कि असली अपराधी पकड़ा जाए।

 

कांग्रेस ने साधा निशाना

एक अन्य प्रेस कॉन्फ्रेंस में ओडिशा प्रदेश कांग्रेस कमेटी (ओपीसीसी) के अध्यक्ष शरत पटनायक ने रेल मंत्रालय की लापरवाही के कारण हादसा होने का आरोप लगाया और अश्विनी वैष्णव के इस्तीफे की मांग की। उन्होंने कहा कि वैष्णव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों को उस दुर्घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए, जिसमें कम से कम 275 लोगों की जान चली गई।

 

विरोधाभासी बयान देने का लगाया आरोप

ओपीसीसी अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि वैष्णव ट्रेन दुर्घटना के बारे में विरोधाभासी बयान दे रहे थे। पटनायक ने कहा कि रविवार की सुबह उन्होंने कहा था कि दुर्घटना के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान कर ली गई है, लेकिन उसी दिन शाम को उन्होंने हादसे की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। 

 

भाजपा ने किया पलटवार

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने दावा किया कि इस तरह की घटना की जांच के लिए सीबीआई सबसे अच्छी एजेंसी है। विपक्ष को इस पर राजनीति नहीं करनी चाहिए।

2023-06-05T17:59:00Z dg43tfdfdgfd