SNAKE MYTHS: सांप दूध पीता है? जानें सांपों से जुड़ी ये 5 बातें सच हैं या झूठ

https://cdn.dnaindia.com/sites/default/files/2023/06/05/7094735-untitled-design-2023-06-05t140205322.jpg

डीएनए हिंदी: (Snakes Related Myths) सांप को भगवान शिव का प्रिय माना जाता है. भगवान के गले में सांपों माला की तरह पड़े रहते हैं. यही वजह है कि नाग पंचमी से लेकर कई और मौकों पर सांपों को दूध पिलाने से लेकर उनकी पूजा की जाती है. इतना ही नहीं सांप के बदला लेने से लेकर इच्छाधारी नागीन, सांप को बिन पर नांचने जैसे कई प्रसंग हैं. यह फिल्मों में भी खूब दिखाया गया है. हालांकि सच्चाई इसके उल्ट है. विज्ञान में इन सभी बातों को मिथक बताया गया है. इसका विशलेषण भी किया गया है. आइए जानते हैं सांपों से जुड़े  वो अंधविश्वास, जिन्हें लोग आज भी सच्च समझते हैं. 

Sawan 2023: इस बार 30 नहीं पूरे 59 दिनों का होगा सावन, पंचांग से जानें इसकी वजह 

नागपंचमी पर सांप को दूध पिलाना

नागपंचमी पर सांप को दूध पिलाना आस्था का प्रतीक माना जाता है. सावन के महीने में कुछ जगहों पर सांप की पूजा तक की जाती है, लेकिन विज्ञान में दावा किया गया है कि सांप दूध नहीं पीता. सांप एक मांसाहारी जीव है. वह आहार में मेंढक, चूहा समेत अन्य जीवों को खाता है. वहीं, जो सपेरे सांप के दूध पीने का दावा करते हैं, वह सांपों को काफी समय कैद रखते हैं. सांप को भूखा प्यासा रखा जाता है. इसबीच ही कुछ न मिलने की वजह से वह दूध पी लेता है, लेकिन यह दूध सांप को पचता नहीं है. दूध सांप के फेफड़ों में घुसकर निमोनिया जैसी समस्याएं बना देता है. इसे उसकी मौत भी हो सकती है. 

Astrology: 12 दिन बाद बनने जा रहा त्रिकोण राजयोग, इन 5 राशियों की चमक जाएगी किस्मत, नहीं अटकेगा कोई काम 

कभी बदला नहीं लेते सांप

बॉलीवुड की ​कई फिल्मों में नाग या नागिन को बदला लेते दिखाया गया है. सांपों के जोड़ें को जुदा करने पर ऐसी कहानियां बनी और सुनी गई है. वहीं विज्ञान की मानें तो यह एक दम झूठ और काल्पनिक है. सांप अल्पबुद्धि जीव होता है. इन्हें कुछ याद नहीं रहता है. 

Bageshwar Dham धीरेंद्र शास्त्री की दीवानी हुई एमबीबीएस छात्रा, शादी की कामना लेकर गंगोत्री से बागेश्वर धाम के लिए शुरू की पदयात्रा

सांप को नहीं सुनाई देती बीन की धुन

फिल्मों से लेकर तमाशा दिखाने वाले सपेरे हाथ में बिन लेकर सांपों को नचाने का दावा करता है. इसे जुड़ी कई कहावते भी बनी हैं. फिल्मों में बीन पर सांप नाचते भी खूब दिखें हैं, लेकिन सच्चाई इसके उल्ट है. सांप के कान नहीं होते हैं. ऐसे में उन्हें बीन की आवाज का पता भी नहीं चलता, लेकिन इसकी आवाज से जमीन पर होने वाली हल्की कंपन को सांप महसूस कर लेते हैं. इससे उनकी केंचुली भी कांपती हैं. सांप को अपने आसपास आहट लगती है. इसकी की वजह से वह शरीर घुमाने लगता है. ऐसे में गलतफहमी रहती है कि सांप नांच रहा है. 

इच्छाधारी नहीं होते सांप

अक्सर फिल्मों में इच्छाधारी नाग नागिन को दिखाया जाता है. यह जीव से कभी भी मनुष्य बन जाते है. इनमें तमाम शक्तियां दिखाई जाती हैं. विज्ञान में इसे काल्पनिक और फर्जी बताया गया है. विज्ञान के अनुसार इच्छाधारी सांप बिल्कुल सच्चाई नहीं है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

2023-06-05T08:54:56Z dg43tfdfdgfd