TOP HEADLINES OF TODAY: 5 जून 2023 सोमवार की बड़ी खबरें

भारतीय कुश्ती संघ (WFI) अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पहलवानों में से एक साक्षी मलिक को लेकर दावा किया गया था कि वे प्रदर्शन से पीछे हट गई हैं और रेलवे में अपनी नौकरी पर वापस लौट गई हैं. हालांकि, इस खबर के सामने आने के बाद साक्षी ने ट्वीट करते हुए लिखा- ये खबर बिलकुल गलत है. इंसाफ की लड़ाई में ना हम में से कोई पीछे हटा है, ना हटेगा. सत्याग्रह के साथ साथ रेलवे में अपनी जिम्मेदारी को साथ निभा रही हूं. दरअसल 7 महिला पहलवानों ने बृजभूषण के खिलाफ 21 अप्रैल को कनॉट प्लेस थाने में बृजभूषण के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. इन शिकायतों के आधार पर 28 अप्रैल को दिल्ली पुलिस ने बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के दो मामले दर्ज किए हैं.

दिल्ली हाईकोर्ट ने मनीष सिसोदिया को छह हफ्ते की अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया. हालांकि सिसोदिया को अपनी बीमार पत्नी से मिलने के लिए एक दिन की मोहलत मिली है. पुलिस की मौजूदगी में सिसोदिया पत्नी सीमा सिसोदिया से सुबह दस बजे से शाम पांच बजे के बीच मुलाकात कर सकेंगे. कोर्ट ने कहा कि जब मनीष सिसोदिया चाहेंगे तब अपनी पत्नी से घर या अस्पताल मे पुलिस की मौजूदगी मे मिल सकेंगे. 

32 साल पहले वाराणसी के चेतगंज में हुई अवधेश राय की हत्या में मुख्तार अंसारी को दोषी करार दिया गया है. दिनदहाड़े अवधेश राय की उनके घर के सामने ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अवधेश राय कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय राय के भाई थे. मुख्तार अभी बांदा जेल में बंद है. कोर्ट ने मुख्तार को धारा-302 के तहत दोषी करार देते हुए सजा सुनाई गई है. इसके साथ ही मुख्तार अंसारी पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है.

टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की पत्नी रूजीरा बनर्जी को इमिग्रेशन डिपार्टमेंट ने कोलकाता एयरपोर्ट पर रोका और कहा कि वह विदेश नहीं जा सकतीं. उन्हें आज समन जारी कर 8 जून को ईडी के सामने पेश होने को कहा गया है.

NIRF रैंकिंग के अनुसार, IIT मद्रास को देश में सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थान का दर्जा दिया गया. इसके बाद IISc बेंगलुरु और IIT दिल्ली का नंबर आता है. दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस कॉलेज को देश के सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा मिला है.

BYJU'S ने अगले साल के मध्य तक अपनी सहायक कंपनी आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का IPO लॉन्च करने की योजना बना रहा है. BYJU'S ने आकाश को 2021 में लगभग 950 मिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया था. आकाश का रेवेन्यू वित्त वर्ष 2023-24 में 4,000 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है.

महाभारत' में 'शकुनी मामा' की भूमिका निभाने के लिए अभिनेता गुफी पेंटल का निधन हो गया. पेंटल के भतीजे हितेन पेंटल ने कहा, "उनका हार्ट फेल हुआ था." पेंटल लंबे समय से बीमार चल रहे थे और हालत बिगड़ने पर उन्हें 31 मई को अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

अफगानिस्तान में करीब 80 छात्राओं को ज़हर दे दिया गया जिसके बाद सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 2021 में तालिबान के सत्ता में आने और लड़कियों के अधिकारों तथा स्वतंत्रता पर नियंत्रण करने के बाद से इस तरह का यह पहला मामला है.

2023-06-05T10:40:45Z dg43tfdfdgfd