WORLD ENVIRONMENT DAY के मौके पर DELHI AIIMS में लगाई गई प्लास्टिक रिवर्स वेंडिंग मशीन

हजार साल लग जाते हैं प्लास्टिक को नष्ट होने में और हर एक आदमी 1 दिन में कम से कम किसी ना किसी प्लास्टिक से बनी हुई चीज का इस्तेमाल करता ही है. चाहे वह कोल्ड ड्रिंक की बोतल हो, पानी की बोतल हो या किसी दूध की थैली. प्लास्टिक को भले ही नष्ट ना किया जा सके पर रियूज और रिसायकल जरूर किया जा सकता है. World Environment Day के मौके पर दिल्ली AIIMS ने अनोखी शुरुआत की है.

दिल्ली एम्स में मनाया गया वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे

हमारे पर्यावरण के लिए प्लास्टिक कितना हानिकारक हो सकता है. इसके बारे में जागरूकता फैलाने के लिए दिल्ली AIIMS ने Indian Oil Corporation lmt के साथ मिलकर मदर चिल्ड्रन वार्ड में एक प्लास्टिक रिवर्स वेंडिंग मशीन लगाई है. 

वर्ल्ड एनवायरनमेंट डे के मौके पर दिल्ली एम्स के डायरेक्टर ने प्लास्टिक रिवर्स मशीन को दिल्ली की बिल्डिंग में लगाया. इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल को खाली करके डालने पर यह मशीन प्लास्टिक को क्रश कर देती है. इस प्लास्टिक वेस्ट को रिसाइकल करके यूनिफार्म कपड़े टी-शर्ट बनाई जाएगी.

15 प्लास्टिक की बोतल के प्लास्टिक के पैसे एक टी-शर्ट बनाई जा सकती है. इस मशीन को दिल्ली Aiims में रखने का उद्देश्य है. हॉस्पिटल में आने वाले जितने भी लोग हैं वह अपने साथ जितना भी प्लास्टिक वेस्ट लेकर आते हैं उसे किसी कूड़ेदान में ना फेंका जाए बल्कि डायरेक्ट इस मशीन में क्रश कर दिया जाए ताकि प्लास्टिक वेस्ट को दोबारा इस्तेमाल में लाया जा सके.

ये भी पढ़ें

2023-06-05T15:10:54Z dg43tfdfdgfd