HONDA, KIA और MAHINDRA के ग्राहक ध्यान दें; GLOBAL NCAP ने जारी की ताजा रेटिंग

Global NCAP Rating: अगर आपके पास होंडा, किआ मोटर्स या महिंद्रा एंड महिंद्रा की कार हैं तो ये खबर आपको जरूर पता होनी चाहिए. कार को सेफ्टी रेटिंग देने वाली विदेशी कंपनी Global NCAP ने इन कंपनियों की कुछ चुनिंदा कार पर सेफ्टी रेटिंग जारी कर दी है. इस लिस्ट में Honda Amaze, Mahindra Bolero Neo और Kia Carens शामिल हैं. अगर आपके पास भी ये कार हैं तो ये जानना जरूरी है कि सुरक्षा लिहाज से ये कितनी उचित हैं. बता दें कि ज्यादातर कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां ग्राहकों को सुरक्षा के लिए 2 या 4 एयरबैग्स देते हैं लेकिन इसके बाद भी कार को Global NCAP से सेफ्टी रेटिंग नहीं मिल रही है. यहां जानिए कि इन तीनों कार पर क्या सेफ्टी रेटिंग है. 

Honda Amaze

इस कार में कंपनी की ओर से 2 एयरबैग्स दिए जाते हैं लेकिन इसके बाद भी कार को सेफ्टी रेटिंग में बहुत अच्छे स्टार नहीं मिले हैं. Global NCAP की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, होंडा अमेज़ को एडल्ट ऑक्यूपेंट सेफ्टी में 2 स्टार मिले हैं, जबकि चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में एक भी स्टार नहीं मिला है. 

Mahindra Bolero Neo

महिंद्रा की बोलेरो में 2 एयरबैग होने के बाद भी कार को ज्यादा सेफ्टी स्टार नहीं मिले हैं. एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में कार में 1-1 सेफ्टी स्टार रेटिंग मिली है. इस पर ग्लोबल एनकैप के जनरल सेक्रेटरी Alejandro Furas का कहना है कि महिंद्रा की किसी कार को 1 स्टार मिलने पर काफी निराश हैं. उन्होंने आगे कहा कि कंपनी से सेफ्टी परफॉर्मेंस में इतनी गिरावट की उम्मीद नहीं थी. 

Kia Carens 

किआ इंडिया की कैरेन्स भी सेफ्टी के लिहाज से उम्मीदों पर खरी नहीं उतरी है. कार में स्टैंडर्ड फीचर के तौर पर 6 एयरबैग्स मिलते हैं. ग्लोबल एनकैप के पहले प्रोटोकॉल के तहत जब कार को टेस्ट किया गया तो एडल्ट और चाइल्ड ऑक्यूपेंट सेफ्टी में कार को 0 स्टार ही मिले थे. इसके बाद कंपनी ने कार को दोबारा रिव्यू किया और कुछ सेफ्टी फीचर्स जोड़े. ग्लोबल एनकैप की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, किआ कैरेन्स को नए प्रोटोकॉल के तहत एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 3 और चाइल्ड में 5 स्टार मिले हैं. 

Honda Cars का आया बयान

ग्लोबल एनकैप की लेटेस्ट रिपोर्ट के बाद होंडा अमेज़ का बयान सामने आया है. कंपनी ने कहा है कि Honda Amaze को साल 2019 में हुई टेस्टिंग के दौरान 4 स्टार मिले थे. लेटेस्ट रेटिंग नए प्रोटोकॉल के हिसाब से है, जिसकी वजह से 2 स्टार रेटिंग मिली है. कंपनी ने बताया कि अमेज़ में मुख्य तौर पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और साइड कर्टन एयरबैग्स की रिक्वायरमेंट की वजह से रेटिंग कम मिली है.

2024-04-23T07:45:55Z dg43tfdfdgfd