ICSE और ISC छात्र DIGILOCKER के जरिए रियल टाइम में एक्सेस कर सकेंगे रिजल्ट

नई दिल्ली. आईसीएसई (ICSE) और आईएससी (ISC) के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (MeitY) ने मंगलवार (7 मई) को कहा कि आईसीएसई कक्षा दसवीं और आईएससी कक्षा बारहवीं के छात्र अब डिजीलॉकर (DigiLocker) से रियल टाइम में अपने रिजल्ट्स, मार्कशीट्स और सर्टिफिकेट्स को एक्सेस कर सकते हैं.

छात्र अपने ऑथेंटिक डिजिटल डॉक्यूमेंट को डिजिटल फॉर्मेट में प्लेटफॉर्म से कभी भी, कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं. मंत्रालय ने कहा, “डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के तहत डिजीलॉकर ने बोर्डों, विश्वविद्यालयों और अन्य बॉडीज द्वारा डिजिटल फॉर्मेट में एकेडमिक क्रेडेंशियल जारी करने और उन तक एक्सेस के लिए एक सुरक्षित, विश्वसनीय और इको-फ्रेंडली सॉल्यूशन प्रदान करके इस क्रांतिकारी कदम को इनेबल किया है.”

इतने छात्रों ने पास की परीक्षा

मंत्रालय ने कहा कि आईसीएसई के लिए 2,43,617 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 2,42,328 छात्र पास हुए. भारत और विदेश में इस साल 99,901 में से 98,088 छात्रों ने आईएससी परीक्षा पास की.

CISCE द्वारा जारी मार्कशीट्स को एक्सेस कर सकते हैं छात्र

मंत्रालय ने कहा, “3.43 लाख से अधिक छात्र अब परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद डिजिलॉकर पर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा जारी मार्कशीट्स और सर्टिफिकेट्स जैसे अपने एकेडमिक अवॉर्डस तक निर्बाध रूप से एक्सेस कर सकते हैं.”

लड़कियों ने मारी बाजी

आईसीएसई परीक्षाओं में लड़कियों ने लड़कों से बेहतर प्रदर्शन किया. 99.65 फीसदी लड़कियों और 99.31 फीसदी लड़कों ने यह परीक्षा पास की. इसी तरह आईएससी परीक्षाओं में 98.92 फीसदी लड़कियों ने जबकि 97.53 फीसदी लड़के पास हुए.

क्या है डिजिलॉकर

डिजिलॉकर यानी डिजिटल लॉकर एक ऐसा सिस्टम/ऐप जहां आपके सभी जरूरी डॉक्यूमेंट सेफ और सिक्योर रह सकते हैं. यह एक तरह का वर्चुअल लॉकर है, जिसे जुलाई 2015 में लॉन्च किया गया था. इसमें खाता खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना जरूरी है. इसमें आप अपने पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट समेत कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट रख सकते हैं.

2024-05-07T12:40:07Z dg43tfdfdgfd