IIT दिल्ली से करें MBA, बिना CAT स्कोर के होगा एडमिशन IIM से कम है फीस

MBA Without CAT : आईआईटी दिल्ली ने कामकाजी पेशेवरों के लिए एमबीए का एक नया कोर्स शुरू किया है. नया कोर्स दो साल का एग्जीक्यूटिव एमबीए है. यह कोर्स संस्थान के मैनेजमेट डिपार्टमेंट की ओर संचालित किया जा रहा है. इसमें एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गया है. आवेदन की अंतिम तिथि 31 मई है. एग्जीक्यूटिव एमबीए में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट https://dms.iitd.ac.in/admission-executive-mba/ पर जाकर करना है.

नौकरी पेशा लोगों को ध्यान में रखकर शुरू किए गए एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स की क्लासेज शाम छह बजे से रात नौ बजे तक चलेंगी. क्लास जुलाई 2024 से शुरू होने की संभावना है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए CAT परीक्षा पास करने की भी जरूरत नहीं है.

एग्जीक्यूटिव एमबीए में एडमिशन के लिए योग्यता

– किसी भी डिसिप्लिन में 60% अंक या 6.00 CGPA के साथ ग्रेजुएट होना चाहिए. एससी/एसटी के अंक कम से कम 55% या 5.50 CGPA होने चाहिए.

-कम से कम तीन साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए.

एग्जीक्यूटिव एमबीए की फीस

आईआईटी दिल्ली में एग्जीक्यूटिव एमबीए की फीस 18 लाख रुपये है. जब कि एग्जीक्यूटिव एमबीए के फीस आईआईएम अहमदाबाद में 33 लाख रुपये है.

एग्जीक्यूटिव एमबीए में एडमिशन प्रोसेस

आईआईटी दिल्ली के एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स में एडमिशन के लिए लिखित परीक्षा और इंटरव्यू होगा. लिखित परीक्षा नौ जून को और इंटरव्यू 22 जून को आयोजित किया जाना है. चयन प्रक्रिया में डिग्री/डिप्लोमा और वर्क एक्सपीरियंस को वेटेज दिया जाएगा.

एग्जीक्यूटिव एमबीए कोर्स में मिलेगी स्कॉलरशिप

आईआईटी दिल्ली एग्जीक्यूटिव एमबीए करने वालों को स्कॉलरशिप भी प्रदान करेगा. इसके तहत ट्यूशन फीस में छूट प्रदान की जाएगी, जो इस प्रकार है-

-प्रवेश परीक्षा में नंबर-1 रैंक हासिल करने पर ट्यूशन फीस में 100% छूट मिलेगी.

-दूसरा स्थान हासिल करने वाले को ट्यूशन फीस में 50 फीसदी की छूट मिलेगी.

-प्रवेश परीक्षा में तीसरा स्थान आया तो ट्यूशन फीस में 25 फीसदी छूट मिलेगी.

ये भी पढ़ें 

नौकरी के साथ करें एमबीए, एडमिशन के लिए CAT स्कोर की जरूरत नहीं, जानें कितनी है फीस

MBA में लेना है एडमिशन, इन नॉन IIM कॉलेजों में 80 परसेंटाइल CAT स्कोर है क्वॉलिफाइंग, फीस भी जानें

2024-05-01T14:18:22Z dg43tfdfdgfd