PUNCH के छक्के छुड़ा देगी नई MARUTI SWIFT, 5 शानदार खूबियों से है लैस

नई दिल्ली. आखिरकार न्यू जनरेशन मारुति स्विफ्ट (2024 Maruti Swift) को काफी इंतजार के बाद इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है. कंपनी ने इसे पूरी तरह नए अवतार और कलेवर में उतारा है. नई स्विफ्ट को कंपनी ने डिजाइन के साथ ही कई धांसू फीचर अपडेट भी दे दिए हैं. स्विफ्ट के नए मॉडल में इंजन से लेकर सेफ्टी फीचर्स तक सबमें काफी सुधार किया गया है. अगर आपका बजट 6.5 लाख से 7 लाख रुपये तक है तो ये कार एक बेहतर ऑप्शन साबित हो सकती है.

नई मारुति स्विफ्ट को 6.5 लाख रुपये की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया गया है. वहीं, इसके टॉप वैरिएंट की कीमत 9.65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. नई स्विफ्ट पांच वैरिएंट – LXi, VXi, VXi (O), ZXi और ZXi+ में उपलब्ध होगी. वहीं आप इसे इसमें नौ अलग-अलग पेंट विकल्प में खरीद सकेंगे. तो चलिए जानते हैं नई स्विफ्ट में वो कौन सी खूबियां हैं जिन्हें जानने के बाद आपका टाटा नेक्सॉन या पंच खरीदने का मूड ही बदल जाएगा.

हाइब्रिड इंजन

कंपनी का कहना है कि नई स्विफ्ट इनोवेशन, टेक्‍नोलॉजी और सस्‍टैनेबिलिटी का है बेजोड़ संगम. नई जनरेशन स्विफ्ट में 1.2 लीटर का Z-सीरीज माइल्ड हाइब्रिड इंजन लगाया गया है. जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह पहले से ज्यादा फ्यूल एफिसिएंट है. यह इंजन 82hp की पॉवर और 108 Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ही इसमें CVT ट्रांसमिशन से भी लैस है.

पहले से बेहतर हुई सेफ्टी

नई स्विफ्ट में कंपनी ने ग्राहकों की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा है. इसमें 6 एयरबैग, 3-पॉइंट सीटबेल्ट के साथ सभी सीटों पर सीटबेल्ट रिमाइंडर, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), हिल होल्ड असिस्‍ट, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी) और ब्रेक असिस्ट (बीए) के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस) जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. इसमें खास ये है कि सभी फीचर्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं यानी ये फीचर्स स्विफ्ट के टॉप मॉडल के साथ बेस मॉडल में भी उपलब्ध होंगे.

जबरदस्त माइलेज

नई मारुति स्विफ्ट की माइलेज काफी शानदार है. कंपनी ने इसमें 25.75 किमी/लीटर की माइलेज मिलने का दावा किया है जो इसके पुराने मॉडल के मुकाबले 14% अधिक है. इस आंकड़े के साथ यह अपने सेगमेंट की सबसे अधिक फ्यूल एफिसिएंट हैचबैक है.

एडवांस फीचर्स से हुई लैस

नए डिजाइन के अलावा स्विफ्ट अब पहले से एडवांस फीचर्स और टेक्नोलॉजी से लैस हो गई है. इसमें वायरलेस एप्‍पल कारप्‍ले और एंड्रॉयड ऑटो के साथ 22.86 सेमी (9 इंच) का स्‍मार्टप्‍ले प्रो प्‍लस इंफोटेनमेंट सिस्‍टम दिया गया है. साउंड को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने इसमें ARKAMYS सराउंड सेंस वाला म्यूजिक सिस्टम लगाया है. इसके अलावा वायरलेस चार्जर, एडवांस्‍ड व्‍हीकल इंफोर्मेशन और अलर्ट के साथ सुज़ुकी कनेक्‍ट शामिल जैसे फीचर्स भी शामिल हैं.

डायमेंशन में सुधार

नई स्विफ्ट की लंबाई 3,860 मिमी, चौड़ाई 1,695 मिमी और ऊंचाई 1,500 मिमी है. यह अपने पुराने मॉडल की तुलना में 15 मिमी लंबी, 30 मिमी ऊंची और 40 मिमी चौड़ी है. हालांकि, इसके व्हीलबेस में कंपनी ने बदलाव नहीं किया है.

2024-05-10T06:17:38Z dg43tfdfdgfd