RENAULT-NISSAN का फ्यूचर प्लान! भारत में अगले साल तक लॉन्च होंगे 3 और नए प्रोडक्ट्स

Renault-Nissan New Products: भारत में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए दो दिग्गज ऑटो कंपनियां नए प्रोडक्ट्स लॉन्च करने जा रही हैं. जापान की कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी Nissan और फ्रांस की कार मेकिंग कंपनी Renault मिलकर भारत में अपने बिजनेस को बढ़ाने वाली है. कंपनी ने हाल ही में अपना फ्यूचर प्लान जारी किया है. इस फ्यूचर प्लान के तहत कंपनी अगले कुछ साल में 4 नए प्रोडक्ट्स को लॉन्च करने जा रही है. एक बड़े अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है. Renault Nissan अलायंस के चेयरपर्सन Jean-Dominique Senard ने कहा कि हमारा फोकस भारतीय बाजार है और कार के हर पार्ट की मैन्युफैक्चरिंग भारतीय प्लांट में ही होती है.

5 प्रोडक्ट्स बेचती है अलायंस

बता दें कि Renault Nissan ऑटोमैटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड एक ज्वाइंट वेंचर है, जिसमें निसान और रेनॉल्ट शामिल हैं. मौजूदा समय में भारतीय बाजार में ये अलायंस 5 प्रोडक्ट्स को बेचती है. इसमें 2 कार Nissan प्लेटफॉर्म और 3 मॉडल्स Renault प्लेटफॉर्म के तहत बेचे जाते हैं. 

27 मार्च को Jean-Dominique Senard ने भारत को दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये भारत का हमारा पहला दौरा था और हमारे अलायंस में भारत का बड़ा योगदान है.  अभी तक इस अलायंस ने भारत में 1.8 बिलियन डॉलर यानी कि तकरीबन 150 अरब रुपए निवेश किए हैं. कंपनी ने देश में तमिलनाडु राज्य को चुना है. 

कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक, रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड सुविधा प्रति वर्ष 2.7 मिलियन कार का उत्पादन करती है, जिनमें से 1.2 मिलियन 100 से अधिक देशों में भेजी जाती हैं. कंपनी के भारतीय प्लांट में हर दिन 480 कार का प्रोडक्शन होता है. 

Nissan की 2 कार का होगा डेब्यू

निसान मोटर के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ Uchida ने अपकमिंग प्रोडक्ट्स को लेकर कहा कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में 2 नए प्रोडक्ट्स आने वाले हैं. इसमें एक C-सेगमेंट 7 सीटर स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल है और दूसरा प्रोडक्ट 5 सीटर एसयूवी होगी. इसके अलावा रेनॉल्ट के फ्यूचर प्लान में भी कुछ प्रोडक्ट्स शामिल हैं, जो आने वाले समय में भारत में लॉन्च हो सकते हैं. इसके अलावा एक्सपोर्ट पर भी कंपनी का खासा फोकस है. 

एक लाख प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने पर जोर

उन्होंने आगे कहा कि भारत से हर साल 1 लाख प्रोडक्ट्स को एक्सपोर्ट करने पर जोर है. रेनॉल्ट ग्रुप के सीईओ Luca de Meo का कहना है कि नई कार का प्रोडक्शन CMF-B platform पर तैयार होगा. उन्होंने आगे कहा कि इसके लिए कंपनी ने 600-700 मिलियन निवेश का ऐलान किया है. ये निवेश अगले 2-3 साल में होगा. हालांकि इलेक्ट्रिक व्हीकल के लॉन्च पर उन्होंने कहा कि अभी हम भारत से एक्सपोर्ट में फोकस कर रहे हैं. ईवी को लेकर हम कंपनी के साथ बातचीत कर रहे हैं. 

2024-03-28T08:18:48Z dg43tfdfdgfd