STOCK MARKET : अगले हफ्ते शनिवार को नहीं होगी शेयर मार्केट की छुट्टी

नई दिल्‍ली. शेयर बाजार में आमतौर पर सप्‍ताह में पांच दिन ही कारोबार (Stock Market Trading) होता है. शनिवार और रविवार को छुट्टी (Stock Market Holidays) होती है. लेकिन, अगले सप्‍ताह शनिवार को भी शेयर बाजार खुला रहेगा. यानी आप शनिवार, 18 मई को भी शेयर खरीद-बेच (Saturday Trading Session) सकेंगे. इस दिन डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग होगी. NSE की तरफ से यह टेस्टिंग इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव्स में की जाएगी.

इस स्‍पेशल ट्रेडिंग सेशन में डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच-ओवर किया जाएगा. इस पहल का मकसद किसी प्रकार की बड़ी बाधा या विफलता की स्थिति से निपटने को लेकर तैयारियों का आकलन करना है. स्पेशल ‘लाइव’ ट्रेडिंग सेशन के दौरान प्राइमरी साइट (PR) की जगह ‘डिजास्टर रिकवरी’ (DR) साइट का उपयोग किया जाएगा.किसी आपात स्थिति के दौरान प्राइमरी ‘डेटा सेंटर’ के उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में टेक्नोलॉजी, इंफ्रास्ट्रचर और ऑपरेशन को बहाल करने के लिए ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ (Disaster Recovery Site) का उपयोग किया जाता है.

ये भी पढ़ें- ₹ 600 से कम कीमत, 3 साल में दे चुका 650 फीसदी मुनाफा, इस सेमीकंडक्‍टर स्‍टॉक में अभी बचा है खूब दम

ये रहेगी टाइमिंग

स्‍पेशल ट्रेडिंग सेशन को लेकर दोनों स्टॉक एक्सचेंज ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा कि 18 मई दो स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होंगे.जिसमें पहला सत्र प्राइमरी साइट (पीआर) से सुबह 9:15 बजे से 10 बजे तक और दूसरा सुबह 11:45 बजे से दोपहर 12:40 बजे तक होगा. एनएसई ने कहा, ‘‘शेयर बाजार शनिवार, 18 मई, 2024 को इक्विटी और इक्विटी वायदा एवं विकल्प खंड में ‘प्राथमिक साइट’ से ‘डिजास्टर रिकवरी साइट’ पर कारोबार के दौरान जाने के साथ एक विशेष ‘लाइव’ कारोबारी सत्र आयोजित करेगा.

दो मार्च को भी हुआ था स्‍पेशल सेशन

एनएसई और बीएसई ने दो मार्च को भी इसी तरह के ट्रेडिंग सेशन आयोजित किये थे. ये सेशन मार्केट रेगुलेटर सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चाओं के आधार पर आयोजित किये जा रहे हैं. इसका उद्देश्य शेयर बाजार से जुड़े इंफ्रास्टचर की तैयारियों का आकलन करना और ऑपरेशन परिचालन को प्रभावित करने वाली किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालना है, जिससे निर्धारित समय के भीतर ‘डिजास्टर रिकवरी’ साइट के जरिये ऑपरेशन बहाल किया जा सके. अगर प्राइमरी लोकेशन और उसके सिस्टम किसी अप्रत्याशित घटना के कारण फेल हो जाते हैं तो रिकवरी साइट पर स्विच किया जा सकता है.

2024-05-08T06:12:57Z dg43tfdfdgfd