जोरदार आम, नाम बादाम, रेट 45 रुपये किलो, यहां रोज 8 टन की खपत, जानें खासियत

बुरहानपुर: आम का नाम सुनते ही मुंह में पानी आना शुरू हो जाता है. क्योंकि आम फलों का राजा है. अब आम का सीजन भी शुरू हो गया है. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में इन दिनों आंध्र प्रदेश के बादाम आम की सबसे अधिक डिमांड है. यहां पर रोजाना 7 से 8 गाड़ी आम आ रहा है, जो ₹45 किलो में बिक रहा है. लोग इसको सबसे अधिक पसंद करते हैं. यह मीठा और स्वादिष्ट होता है, इसलिए इसकी डिमांड भी है.

Local 18 को आम व्यापारी शेख रईस ने बताया कि आंध्र प्रदेश के बादाम आम की बुरहानपुर में इन दिनों अधिक डिमांड है. रोजाना 7 से 8 टन आम मंडी में आ रहा है. इस आम की खासियत यह कि यह बादाम की तरह दिखता है और खाने में मीठा और स्वादिष्ट होता है. इस आम का रस भी बनाया जाता है. इसको अक्षय तृतीया के पूजन में भी प्रसाद के रूप में रखते हैं. 20 से अधिक व्यापारी यहां पर आंध्र प्रदेश से आम ला रहे हैं.

पूजन में प्रसाद के रूप में रखते हैं ये आम

अक्षय तृतीया के दिन पूजन में बादाम आम को प्रसाद के रूप में रखा जाता है. इसका रस भी बनाया जाता है. इसके रस की खासियत होती है कि इसमें बहुत कम शक्कर डालने की जरूरत पड़ती है. यह मीठा एवं स्वादिष्ट होता है. इसका रस 24 घंटे खराब नहीं होता है. इसके अलावा सुपाच्य भी होता है. रोज मंडी में 8 टन की खपत होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस आम की खरीदी जमकर हो रही है. इसके अलावा डिमांड भी बढ़ रही है.

2024-05-09T12:31:58Z dg43tfdfdgfd