जमीन की चल रही खुदाई, तभी अंदर से निकली अजीबोगरीब चीज, आख‍िर ये है क्‍या?

जमीन की खुदाई में कई बार अप्रत्‍याश‍ित चीजें निकल जाती हैं, ज‍िनके बारे में हमें पता नहीं होता. ब्रिटेन में कुछ ऐसा ही हुआ. शौक‍िया पुरातत्‍वव‍िद एक पार्क में खुदाई कर रहे थे. तभी टन टन की आवाज आई. मिट्टी हटाकर देखा, तो अंदर से एक अजीबोगरीब चीज निकली, जिसे देखकर वे चौंक गए. कभी उन्‍होंने ऐसी चीज नहीं देखी थी. अब उन्‍हें समझ नहीं आ रहा है क‍ि आख‍िर ये है क्‍या? क्‍या ये एयर फ्रेशनर है, स्‍पेगेटी माप या वास्‍तव में कोई ख‍िलौना है?

डेली स्‍टार की रिपोर्ट के मुताबिक,इंग्‍लैंड के मिडलैंड्स में नॉर्टन डिज़्नी हिस्ट्री एंड आर्कियोलॉजी ग्रुप के सदस्‍य खुदाई कर रहे थे. तभी उन्‍हें एक के बाद एक 33 चीजें मिलीं. लेकिन सबसे हैरान क‍िया दुर्लभ डोडेकाहेड्रोन ने. जिसमें 12 छेद बने हुए हैं. हर छेद एक गोले से निकल रही है. एक्‍सपर्ट पहले तो इसे देखकर हैरान रह गए. क्‍योंक‍ि कभी इसका जिक्र कहीं नहीं मिलता. फ‍िर काफी खंगालने के बाद पता चला क‍ि यह एक रोमन कलाकृत‍ि हो सकती है.

सबसे रहस्‍यमय पुरातात्‍व‍िक वस्‍तुओं में से एक

रिसर्च टीम की सदस्‍य एल‍िस रॉबर्ट्स ने कहा, यह सबसे रहस्‍यमय पुरातात्‍व‍िक वस्‍तुओं में से एक है. हो सकता है क‍ि यह अजीब वस्‍तु कोई चीज मापने वाला उपकरण हो. डोरसेट के पॉल रॉबर्ट्स ने अलग ही सोचा. उन्‍होंने कहा क‍ि हो सकता है क‍ि यह एक स्‍पेगेटी मापक (spaghetti measure) हो सकता है. रोमन लोग स्पेगेटी को पसंद करते थे, लेकिन इसके बारे में पूरी तरह बता पाना मुश्क‍िल है. एक और साइंटिस्‍ट ने कहा, हो सकता है क‍ि बच्‍चे की डिल‍ीवरी के समय इसका इस्‍तेमाल किया जाता हो. इससे यूटरस के फैलाव को मापने में इस्‍तेमाल क‍िया जाता रहा हो. या हो सकता है क‍ि यह एक ख‍िलौना हो.

यह धातु काफी नाजुक

डेविड हॉले भी इसे ख‍िलौना ही मान रहे हैं. उन्‍होंने हो सकता है क‍ि यह क‍िसी प्रकार का पासा हो, जिसमें अलग-अलग छेद अलग अलग संख्‍याओं के बारे में बताते हों. डॉ. फायल ने कहा- यह धातु काफी नाजुक है, लेकिन इसमें घिसाव के लक्षण नहीं दिखते. इन पर कोई संख्‍या भी नहीं ल‍िखी है, ताकि पासे के रूप में इसका इस्‍तेमाल किया जा सके. शायद रोमन लोग इसे मनोरंजन के ल‍िए इस्‍तेमाल करते हों. यह एक एयर विक भी हो सकता है. या फ‍िर धूप जलाने वाली चीज भी हो सकती है. कुछ लोगों ने इसे कैलेंडर और घड़ियां भी बता दिया. प्रोफेसर ऐलिस रॉबर्ट्स ने कहा, बहुत सारे रहस्य हैं जिन्हें सुलझाया जाना बाकी है.

2024-05-06T06:20:56Z dg43tfdfdgfd