तेज गर्मी और लू से बचाएगा यह फूल, औषधीय गुणों से है भरपूर

दर्शन शर्मा/सिरोही : अगर आप भी गर्मी में घर से बाहर धूप में ज्यादा रहते हैं और लू लगने का खतरा बना रहता है, तो इस फूल के बारे में जान ​लीजिए. इस फूल के रस का नहाते समय उपयोग करने से आपको कभी लू नहीं लगेगी. जी हां, हम बात कर रहे है टेसू या पलाश के फूल की. जिले में अरावली की पहाड़ियों में पाए जाने वाला यह पेड़ बहुपयोगी है. इस पेड़ पर फूल मार्च माह के बाद खिलते हैं. इसके पत्तों से भोजन रखने के लिए दोना-पत्तल बनाए जाते हैं. वहीं गर्मियों में इस पेड़ पर लगने वाले केसरी रंग के टेसू के फूल भी औषधीय उपयोग में आते हैं. पहाड़ियों के आसपास के क्षेत्र में ये फूल काफी स्थानों पर नजर आते हैं. दूर से जंगल में आग जैसे दिखाई देने के कारण इसे जंगल की आग नाम दिया गया है.

होली के लिए रंग बनाने के सात ही टेसू के फूलों को पीस कर चेहरे में लगाने से चमक बढ़ती है. शरीर में कही भी खुजली, त्वचा पर सूजन, खसरा, चेचक जैसी बीमारी होने पर टेसू के फूल के पानी से नहाने से काफी राहत मिलती है. टेसू के फूलों को सूखाकर पानी में भिगोकर रख दें व गर्मियों में रोजाना इससे नहाने से त्वचा सम्बंधित बीमारी व लू से बचाव होता है.

शरीर में गर्मी को भी करता है दूर

सेवानिवृत जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ. दामोदर प्रसाद चतुर्वेदी ने बताया कि यह फूल शरीर में कैसी भी गर्मी हो, शरीर में जलन होती है. उसमें भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. महिलाओं के रक्तप्रदर व श्वेतप्रदर में ये फूल काम आता है. इसके अलावा पुरुषों में कैसा भी रक्तप्रवाह हो रहा हो बवासीर, मस्से आदि में काम आता है. इसे जूस बनाकर या 4-4 फूल की पंखुडियों को मिश्री के साथ भी लिया जा सकता है.

2024-05-02T04:50:40Z dg43tfdfdgfd