1938 की फिल्म का, 1958 में बना रीमेक, फिर उसी नाम से 65 साल बाद आई 1 और...

नई दिल्ली. एक नाम से कई बार कई अलग-अलग फिल्में बनती रहती हैं. आज हम आपको 3 ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक ही नाम से 3 बार अलग-अलग बनीं और उस फिल्म का नाम है ‘जेलर’. बता दें, साल 1938 से लेकर अब तक ‘जेलर’ नाम से 3 अलग-अलग फिल्में बन चुकी हैं. रजनीकांत की फिल्म ‘जेलर’ जो 2023 में रिलीज हुई थी, वह रिलीज के साथ ही बॉक्स ऑफिस पर छा गई थी. तो चलिए, आपको उन 3 फिल्मों के बारे में बताते हैं.
जेलर 1938: फिल्म ‘जेलर’ सबसे पहले साल 1938 में बनी थी, जो एक मेलोड्रामा फिल्म थी, जिसका निर्माण और निर्देशन सोहराब मोदी ने किया था. मिनर्वा मूवीटोन द्वारा निर्मित, कहानी और गीत कमाल अमरोही और अमीर हैदर द्वारा लिखे गए थे और पटकथा जेके नंदा द्वारा लिखी गई थी. फिल्म का संगीत निर्देशन मीर साहब ने किया था.
फिल्म में सोहराब मोदी, लीला चिटनिस, सादिक अली, एरुच तारापोर, अबू बकर, बेबी कमला और कुसुम देशपांडे मुख्य भूमिकाओं में थे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस पर ठीकठाक असर देखने को मिला था.
जेलर 1958: साल 1938 में आई फिल्म ‘जेलर’ को फिर से उसी नाम के साथ साल 1958 में बनाया गया. यह 1938 की ‘जेलर’ की रीमेक थी और इसका निर्माण और निर्देशन भी सोहराब मोदी ने ही किया था. प्रोडक्शन कंपनी भी मिनर्वा मूवीटोन थी और इसकी कहानी और संवाद भी कमाल अमरोही ने ही लिखे थे, लेकिन इस बार फिल्म के लिए संगीत मदन मोहन द्वारा तैयार किया गया था और गीत राजेंद्र कृष्ण के थे.
सोहराब मोदी ने एक बार फिर खुद को जेलर की मुख्य भूमिका में ढाला था. फिल्म में कामिनी कौशल, गीता बाली, अभि भट्टाचार्य, डेजी ईरानी, नाना पलसीकर, एरुच तारापोर और प्रतिमा देवी अहम भूमिकाओं में नजर आए थे.
जेलर 2023: 1938 और 1958 के बाद 2023 में इसी नाम से जब रजनीकांत की ‘जेलर’ बनी तो रिलीज के साथ ही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच डाला. कमाई के मामले में इस फिल्म के आगे कई फिल्में पीछे छूट गई.
रजनीकांत की यह फिल्म एक्शन से भरपूर है, जो नेल्सन दिलीपकुमार द्वारा निर्देशित और सन पिक्चर्स के कलानिधि मारन द्वारा निर्मित है. फिल्म में रजनीकांत के साथ विनायकन, राम्या कृष्णन, वसंत रवि, तमन्ना, सुनील, मिरना मेनन और योगी बाबू सहायक भूमिका में हैं.

2024-05-01T11:02:45Z dg43tfdfdgfd