WEATHER UPDATE: बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में IMD का अलर्ट, जानें देश के मौसम का हाल

Delhi NCR Weather: मौसम बीते कुछ दिनों ने अप्रत्याशित पलटी मार रहा है. कभी गरमी तो कभी बारिश. कहीं पारा हाई है तो कुछ इलाकों में बारिश ने टेंपरेचर डाउन है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने देश के मौसम का हाल बताया है. बीते 24 घंटों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. वहीं पूर्वोत्तर भारत में छिटपुट हल्की बारिश हुई. वहीं सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव से लेकर गंभीर हीटवेव (Heatwave) की स्थिति बनी हुई है. गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति उत्पन्न हुई.

दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है. इससे मौसम में ठंडक आएगी. इससे तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी देखने को मिलेगी. हवा की रफ्तार 20 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है. 'पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते हलचल दिखेगी. आज आसमान साफ रहेगा. शुक्रवार को दिनभर तेज हवाएं चल सकती हैं. आज दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की भी संभावना है. आगे शनिवार और रविवार को बारिश होने की उम्मीद नहीं है लेकिन वीकेंड पर ठंडी हवा के झोंके मौसम और माहौल दोनों को खुशनुमा बना सकते हैं. वीकेंड पर बादल छाए रहने का अनुमान है. इस दौरान अधिकतम तापमान 36 डिग्री और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

बिहार में वोटिंग के दिन लू का अलर्ट

बिहार में आज मौसम के साथ सियासी पारा भी हाई है. पहले चरण की चार सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में वोटिंग का दिन है. NDA की तरफ से बीजेपी औरंगाबाद और नवादा सीट पर लड़ रही है, जबकि गया से हम के कैंडिडेट पूर्व सीएम जीतन राम मांझी मैदान में हैं. जमुई सीट पर चिराग के बहनोई अरूण भारती किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, चारों सीट पर इंडिया ब्लॉक की तरफ से आरजेडी के कैंडिडेट हैं. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में गर्म हवाओं का प्रभाव बढ़ने का अलर्ट जारी किया गया है. आज 19 से 21 अप्रैल तक राज्य के 14 जिलों के लिए उष्ण लहर यानी हीट वेव की चेतावनी जारी की गई है. इस सूची में पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुंगेर, खगड़िया, जमुई और बांका शामिल हैं. इन जिलों में 21 अप्रैल तक लू चलने की चेतावनी जारी की गई है.

देश के मौसम का हाल

'स्काईमेट वेदर' के मुताबिक 19 अप्रैल को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड में तूफान, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं आज राजस्थान में आंधी के साथ बारिश होगी. वोटिंग के पहले चरण वाले दिन जयपुर और आस-पास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे. 19 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी संभव है.

अगले तीन दिनों की बात करें 22 अप्रैल तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्के से मध्यम बारिश हो सकती है. मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट हल्की बारिश संभव है. केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है.

2024-04-19T01:06:45Z dg43tfdfdgfd