पटरियों पर खाक छानने लगे GRP जवान, झाड़ी में मिला कुछ ऐसा, रेलवे में मची खलबली

अगरतला. इंडियन रेलवे से रोजाना लाखों की तादाद में लोग सफर करते हैं. रेलवे लोगों को उनके गंतव्‍य तक सुरक्षित पहुंचाने में भी मदद करता है. इंडियन रेलवे दुनिया के विशालतम रेल नेटवर्क में से एक है. इतने बड़े नेटवर्क की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी मुख्‍य तौर पर RPF और GRP के कंधों पर है. रेलवे संपत्तियों के साथ ही पैसेंजर्स की सुरक्षा करना बड़ी चुनौती है. आरपीएफ के साथ ही GRP के सैकड़ों जवान चौबीसों घंटे सिक्‍योरिटी में तैनात रहते हैं. GRP के जवानों एक बार फिर से अपनी सजगता का परिचय दिया है. खबरी से बड़ी मात्रा में नशीले पदार्थ (Drug) की तस्‍करी की सूचना मिली थी. खुफिया जानकारी मिलते ही रेलवे महकमे में खलबली से मच गई. आनन-फानन में GRP की टीम को ड्रग को ढूंढने और उसे जब्‍त करने के काम में लगाया गया.

GRP की टीम इसके बाद अगरतला रेलवे स्‍टेशन के आसपास पटरियों पर तलाशी अभियान शुरू कर दिया. जवानों की एक टीम ने पटरियों पर तलाशी अभियान चलाया. हर तरफ नशे की खेप की खोजबीन शुरू कर दिया. काफी देर तक अभियान चलाने के बाद भी ड्रग कंसाइनमेंट का कुछ पता नहीं चल पा रहा था. ऐसे में जवान भी धीरे-धीरे थकने लगे थे. इसके बावजूद रेलवे ट्रैक के आसपास खोजबीन अभियान जारी रखा गया. आखिरकार GRP के जवानों को ड्रग की खेप को बरामद करने में सफलता हासिल हो गई.

RPF की ‘काली’ सच्‍चाई को अपनों ने लाया सामने, रेलवे स्‍टेशनों पर चल रहा है गोरखधंधा, होश उड़ाने वाली है हकीकत

झाड़ी में छुपा रखा था 44 किलो ड्रग

रेलवे ट्रैक के किनारे तलाशी अभियान के दौरान GRP टीम में शामिल जवानों को पास की झाड़ी में कुछ रखा हुआ दिखा. इसके बाद जवान और भी सतर्क हो गए. जब खंगाला गया तो ड्रग की खेप बरामद हो गई. GRP के अधिकारियों ने बताया कि कुल मिलाकर 44 किलोग्राम नशीला पदार्थ था. बताया जा रहा है कि नशे की इस खेप को अगरतला रेलवे स्‍टेशन पर लाकर फिर उसे कहीं और ले जाने की प्‍लानिंग थी. GRP जवानों ने समय रहते कार्रवाई करते हुए 44 किलो ड्रग बरामद कर दिया. बताया जा रहा है कि इसमें गांजा था. रेल पुलिस अब इस बात का पता लगा रही है कि इसके पीछे किसका हाथ था. इसे कहां से लाया गया और कहां ले जाना था. ड्रग रैकेट की तह तक जाने की कोशिश की जा रही है.

42 करोड़ का ड्रग

इससे पहले सोमवार को भी पूर्वोत्‍तर के असम राज्‍य में नशीले पदार्थ की बड़ी खेप बरामद की गई थी. इसकी कुल कीमत 42 करोड़ रुपये आंकी गई थी. पुलिस ने तीन तस्‍करों के पास से 1.20 लाख याबा टेबलेट और 537 ग्राम हेरोइन बरामद की थी. असम के करीमगंज जिले में वाहन चेकिंग के दौरान ड्रग की खेप बरामद की गई थी. पुलिस अधिकारियों ने बताया था कि आरोपी तस्‍कर ड्रग को गुवाहाटी से देश के अन्‍य हिस्‍सों में ले जाने की तैयारी में थे. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों से बड़ी मात्रा में नशीला पदार्थ जब्‍त किया गया है.

2024-09-19T16:36:47Z dg43tfdfdgfd