BERKSHIRE HATHAWAY की सालाना बैठक में ऐसे किया CHARLIE MUNGER को याद, WARREN BUFFETT के रहे थे साथी

Charlie Munger के निधन के मद्देनजर Berkshire Hathaway की 2024 की वार्षिक बैठक एक मार्मिक श्रद्धांजलि के साथ शुरू हुई। इस दौरान एक शॉर्ट फिल्म दिखाई गई, जिसमें उनके जीवन का वर्णन किया गया था, जो छह दशकों से अधिक समय तक वॉरेन बफेट के दृढ़ मित्र और साथी रहे थे। यह केवल घटनाओं का स्मरण नहीं था, बल्कि मंगर की बुद्धि और ज्ञान का उत्सव था, जिसमें उनके वो कथन भी शामिल थे जो निवेश जगत में फेमस हो गए। जैसे ही दर्शकों ने उनकी प्रसिद्ध पंक्तियां जैसे "अगर लोग इतनी बार गलत नहीं होते, तो हम इतने अमीर नहीं होते" पर ठहाके लगाए, तो उस व्यक्ति के प्रति श्रद्धा की भावना स्पष्ट थी जिसने उनके जीवन पर एक अमिट छाप छोड़ी थी।

सामूहिक श्रद्धांजलि

जैसे ही फिल्म बंद हुई और लाइटें चालू की गईं, हजारों शेयरधारक अपने पैरों पर खड़े हो गए, जो लोगों के बीच एक दिग्गज को सामूहिक श्रद्धांजलि थी। वॉरेन बफे ने भावविभोर होकर एक बार फिर से बर्कशायर हैथवे के वास्तुकार के रूप में मंगर की सराहना की, जो इस बात का प्रमाण है कि उन्होंने मिलकर जिस समूह का निर्माण किया था, उस पर उनका कितना गहरा प्रभाव था।

प्रदर्शनी हॉल

एक मर्मस्पर्शी संकेत में, प्रदर्शनी हॉल के बुक स्टॉल पर केवल चार्ली की पुस्तक "पुअर चार्लीज़ अलमनैक" की कॉपी थीं। एक तख्ती पर लिखा था, "मिस्टर बफे के अनुरोध पर और चार्ली के सम्मान में 2024 की वार्षिक बैठक में बेची गई एकमात्र पुस्तक पुअर चार्लीज अलमनैक: द विट एंड विजडम ऑफ चार्ल्स टी मुंगेर का नया वर्जन है।"

वैल्यू इंवेस्टमेंट

लंबे समय से बर्कशायर के निवेशकों और दुनिया भर से वैल्यू इंवेस्टमेंट के प्रति उत्साही लोगों की भीड़ के बीच, वार्षिक बैठक में गमगीन लेकिन श्रद्धापूर्ण माहौल रहा। अधिकांश नियमित उपस्थित लोगों के लिए बर्कशायर वार्षिक बैठक सिर्फ एक वित्तीय कार्यक्रम से कहीं अधिक है; यह मूल्य निवेश के उन कालातीत सिद्धांतों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करने की एक तीर्थयात्रा है जिसका बफे और मंगर ने अपने 60 वर्षों के शानदार करियर के दौरान समर्थन किया है।

कई बार उल्लेख किया

पूरी बैठक में मंगर की उपस्थिति बनी रही, दोनों के तौर-तरीकों का बार-बार उल्लेख किया गया और यहां तक कि बफ से भी गलती हुई, जिन्होंने ग्रेग एबेल को क्षण भर के लिए चार्ली के रूप में संबोधित किया। फिर भी, गलती होने से दूर, यह मंगर के स्थायी प्रभाव का एक मार्मिक अनुस्मारक था। हाबिल की दयालु प्रतिक्रिया, जिसमें गलती से उसे मंगर समझने का "सम्मान" स्वीकार किया गया, ने बर्कशायर परिवार के सांस भीतर उसके स्थान की पुष्टि करने का ही काम किया।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

2024-05-05T12:15:45Z dg43tfdfdgfd