CBSE RESULTS 2024: इस बार एक्सेस कोड बताएगा आप फेल हैं या पास, इसके बिना नहीं चेक कर पाएंगे रिजल्ट

CBSE 10th-12th Results 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं के परिणाम 20 मई, 2024 के बाद घोषित करेगा। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.cbse.gov.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा, बोर्ड digilocker.gov.in, results.gov.in और UMANG ऐप पर भी रिजल्ट जारी होंगे। ऑनलाइन मार्क्स चेक करने के लिए बोर्ड परीक्षा रोल नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी की जरूरत पड़ेगी।

CBSE ने जारी किया स्पेशल कोड

इस बीच, CBSE ने 10वीं और 12वीं नतीजों से पहले डिजिलॉकर का एक स्पेशल एक्सेस कोड जारी किया है। डिजिलॉकर अकाउंट के स्पेशल कोड के बिना कोई भी छात्र अपना रिजल्ट चेक नहीं कर पाएगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि छात्रों के डिजिलॉकर अकाउंट्स के लिए एक एक्सेस कोड बना दिया गया है। रिजल्ट चेक करने के लिए 6 अंकों के एक्सेस कोड की जरूरत पड़ेगी।

कैसे मिलेगा कोड?

CBSE से जुडे स्कूलों के डिजिलॉकर अकाउंट बने हुए हैं। CBSE 10वीं और 12वीं के छात्रों को उनके स्कूलों के डिजिलॉकर अकाउंट के जरिए एक्सेस कोड जारी करेगा। इसके बाद स्कूल एग्जाम में शामिल हर छात्र को व्यक्तिगत रूप से एक्सेस कोड आवंटित करेंगे। सीबीएसई बोर्ड के सभी छात्रों को CBSE डिजिलॉकर एक्सेस कोड हासिल करने के लिए अपने स्कूल से संपर्क करना होगा।

39 लाख छात्रों को है इंतजार

CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले लगभग 39 लाख छात्रों का एक विशाल समूह अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। इस साल, CBSE ने अपनी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी, मार्च और अप्रैल में आयोजित की थी। दोनों परीक्षाएं एक ही पाली में हुई थीं। ये परिक्षाएं सुबह 10:30 बजे शुरू हुईं और दोपहर 1:30 बजे समाप्त हुईं।

जो छात्र अपनी संबंधित कक्षाओं में पास नहीं होंगे, उनके पास कंपार्टमेंट एग्जाम में बैठने का एक और मौका होगा, जो इस साल के अंत में आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए, उन्हें बोर्ड की वेबसाइट cbse.gov.in पर जाने की सलाह दी जाती है।

लॉगिन क्रेडेंशियल

सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट की जांच करने के लिए निम्नलिखित की आवश्यकता होगी:-

रोल नंबर

स्कूल नंबर

एडमिट कार्ड आईडी

यहां चेक करें रिजल्ट

bse.nic.in

cbseresults.nic.in

results.cbse.nic.in

digilocker.gov.in

results.gov.in

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1: सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in या results.cbse.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: फिर होमपेज पर दिख रहे CBSE 10th Exam Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: इसके बाद स्क्रीन पर एक नई विंडो दिखाई देग। जिसमें अपना लॉगिन डिटेल्स दर्ज करें और सबमिट कर दें।

स्टेप 4: अब आपका सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं स्कोरकार्ड 2024 स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

स्टेप 5: अब मार्कशीट को डाउनलोड करें और आगे के लिए उसका एक प्रिंटआउट निकाल लें।

2024-05-05T21:47:15Z dg43tfdfdgfd