DIVIDEND से सरकार की हुई तगड़ी कमाई, TCIL से मिला LIC से भी ज्यादा का लाभांश

Dividend: शेयर में प्रॉफिट के साथ ही जब डिविडेंड हासिल हो तो सोने पर सुहागा वाला काम हो जाता है। डिविडेंड से एक्स्ट्रा इनकम हासिल करने में मदद मिलती है। शेयर मार्केट में भी अब कई कंपनियां अपने निवेशकों के लिए डिविडेंड का ऐलान कर रही है। कंपनियों की ओर से अपने प्रॉफिट के एक हिस्से को डिविडेंड के रूप में दिया जाता है। वहीं कई सरकारी कंपनियों की ओर से सरकार को भी समय-समय पर डिविडेंड सौंपा जाता है। सरकार को बड़ी अमाउंट में डिविडेंड देने वालों में LIC का नाम भी शामिल है। वहीं अब एक और कंपनी की ओर से सरकार को डिविडेंड दिया गया है।

पब्लिक सेक्टर की कंपनी

अब सरकार को करोड़ों रुपये का सिर्फ डिविडेंड हासिल हुआ है। पब्लिक सेक्टर की कंपनी टेलीकम्युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) से सरकार को स्पेशल डिविडेंड हासिल हुआ है। इस डिविडेंड के रूप में सरकार को 3443 करोड़ रुपये मिले हैं। ये कंपनी दूरसंचार मंत्रालय के तहत आती है।

इतना मिला डिविडेंड

निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव तुहिन कांत पांडे ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘सरकार को स्पेशन डिविडेंड के रूप में टेलीकॉम कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) से लगभग 3,443 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।’’ वेबसाइट के अनुसार, वर्ष 1978 में स्थापित टीसीआईएल, अपनी स्थापना के बाद से एक इंजीनियरिंग और परामर्शदाता और लाभ कमाने वाला संगठन है।

LIC ने भी दिया था बड़ा डिविडेंड

सरकार ने चालू वित्त वर्ष में केंद्रीय सार्वजनिक उद्यमों (CPSE) से डिविडेंड के रूप में 48000 करोड़ रुपये हासिल करने का टारगेट रखा है। वहीं कुछ दिनों पहले सरकार को LIC से भी डिविडेंड हासिल हुआ था। LIC की ओर से कुछ दिनों पहले सरकार को 2400 करोड़ रुपये से ज्यादा का डिविडेंड सौंपा गया था। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2,441.44 करोड़ रुपये का डिविडेंड चेक मार्च के महीने में सौंपा था। यह चेक एलआईसी के चेयरपर्सन सिद्धार्थ मोहंती ने प्रदान किया था।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दी गई राय एक्सपर्ट की निजी राय होती है। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

2024-04-23T14:44:23Z dg43tfdfdgfd