FMCG STOCKS: गिरते बाजार में भी FMCG शेयरों ने कराई जमकर कमाई, 10% उछला मैरिको का स्टॉक

FMCG Stocks: शेयर बाजार में मंगलवार 7 मई को भी गिरावट जारी रही। सेंसेक्स और निफ्टी करीब आधा फीसदी तक लुढ़क गए। हालांकि इस गिरते बाजार में भी FMCG कंपनियों के शेयरों में जमकर खरीदारी दिखी। हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL), ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज, नेस्ले इंडिया और आईटीसी और टाटा कंज्यूमर जैसी दिग्गज FMCG कंपनियां निफ्टी के टॉप गेनर्स में शामिल रही। इन कंपनियों के शेयरों में आज 5 फीसदी तक की तेजी देखी गई।

कंपनियों के मार्च तिमाही के नतीजों को देखने के बाद एक्सपर्ट्स ने यह पाया कि FMCG सेक्टर को लेकर अधिकतर टिप्पणियां पॉजिटिव रही हैं। हालांकि डिमांड में पिछली तिमाही से कोई बहुत अधिक बदलाव नहीं आया है। लेकिन इसके बावजूद वॉल्यूम में थोड़ी बढ़ोतरी देखी गई है और ग्रामीण इलाकों में रिकवरी होती दिख रही है।

दोपहर 2 बजे के करीब, हिंदुस्तान यूनिलीवर का शेयर निफ्टी का टॉप गेनर्स था। यह करीब 4.82 फीसदी की तेजी के साथ 2,365 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे। इसके मुकाबले निफ्टी इंडेक्स 0.53 फीसदी की गिरावट के साथ 22,323.85 के स्तर पर कारोबार कर रहे था।

सभी सेक्टोरल इंडेक्स भी मंगलवार को शेयर बाजार में कमजोरी के चलते दबाव में कारोबार कर रहे थे। लेकिन इसके उलटे FMCG इंडेक्स 2.5 फीसदी बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था। FMCG इंडेक्स में सबसे अधिक उछाल मैरिको में देखने को मिली और दोपहर 2 बजे के करीब इसके शेयर 9.84 फीसदी की तेजी के साथ 580.55 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहे थे।

FMCG कंपनियों ने अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए वित्त वर्ष 2024 में कीमतों में कई बार कटौती की। मोतीलाल ओसवाल ने कहा, "अधिकतर कमोडिटी-संवेदनशील कैटेगरी में कीमतों में कटौती का असर वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में कम हो जाएगा और वित्त वर्ष 2025 की दूसरी छमाही से कीमतों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है।"

वहीं नुवामा इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि मौजूदा तिमाही के अंत के बाद, लगभग सभी FMCG कंपनियों की वॉल्यूम ग्रोथ में तेजी देखने को मिली है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र में मांग बढ़ती हुई दिख रही है। ब्रोकरेज ने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव, बेहतर बारिश और खेतीबाड़ी में बढ़ती मजदूरी कुछ ऐसे कारण है, जिसके चलते टियर-4 कस्बो में डिमांड रिकवरी देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़ें- Election Stocks: बाजार पर भी चढ़ा चुनावी खुमार, दिग्गजों के ये इलेक्शन स्टॉक्स कराएंगे छप्परफाड़ कमाई

2024-05-07T09:22:05Z dg43tfdfdgfd