KOMBUCHA TEA FOR DIABETES: इस चाय को पीने से 30 दिन में ब्लड शुगर होगा कंट्रोल, शरीर हो जाएगा लोहे जैसा

दुनिया भर में डायबिटीज के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) भी एक बड़ी समस्या बनती जा रही है। इसका कोई इलाज नहीं है। इसमें शरीर इंसुलिन हार्मोन को बेहतर तरीके से नहीं बना पाता या इस्तेमाल नहीं कर पाता है। यह हार्मोन शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। डायबिटीज की बढ़ती समस्या को देखते हुए वैज्ञानिक ब्लड शुगर लेवल को कम करने के की उपाय खोजते रहते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करने के एक असरदार उपाय में डाइट का ध्यान रखना भी शामिल है। ऐसे में आप कोम्बुचा (Kombucha) की चाय का सेवन कर सकते हैं।

कोम्बुचा बैक्टीरिया और यीस्ट से फर्मेंटेड एक चाय है। चीन में 200 ईसा पूर्व से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके सेवन से इम्यूनिटी में भी इजाफा होता है। इसके सेवन से शरीर को ढेर सारे फायदे मिलते हैं।

कोम्बुचा की चाय से ब्लड शुगर ऐसा होगा डाउन

हाल ही में हुए एक स्टडी में कहा गया है कि डायबिटीज के जिन मरीजों को को कोम्बुचा की चाय 4 हफ्ते तक पिलाई गई थी। उनका फास्ट ब्लड में शुगर लेवल कम हो गया था। इस स्टडी में कुल 12 लोगों को शामिल किया गया था। जॉर्जटाउन के स्कूल ऑफ हेल्थ (Georgetown University School of Medicine) के प्रोफेस डैन मेरेनस्टीन (Dan Merenstein) ने कहा कि कोम्बुचा पर हमने कई तरह के रिसर्च किए हैं। उनके नतीजे काफी बेहतर रहे हैं। इसमें पता चला है कोम्बुचा पीने से ब्लड में शुगर का लेवल कम होता है। इस स्टडी में लोगों के एक ग्रुप को चार हफ्ते तक रोजाना लगभग आठ औंस कोम्बुचा या प्लेसिबो पेय पिलाया गया। फिर दो महीने एक दूसरे ग्रुप को कोम्बुचा और प्लेसिबो पिलाया गया था।

चीनी का सबसे बढ़िया और हेल्दी ऑप्शन है कोम्बुचा

स्टडी करने वाली टीम का कहना है कि चीनी युक्त पेय पदार्थों के ऑप्शन के तौर पर यह बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। यह "भूख को कम कर सकता है और चीनी की लालसा को रोक सकता है। कोम्बुचा के सेवनस से एक महीने में 164 से 116 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक ब्लड शुगर कम हो गय।

कोम्बुचा से बढ़ेगी इम्यूनिटी

इस ड्रिंक को लंबे समय से हेल्दी माना गया है। इसमें इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और एनर्जी लेवल में सुधार करने की क्षमता होती है। इसके अलावा यह आंत की सूजन को कम करने में मदद करता है।

डिस्क्लेमर - यहां बताए गए उपाय सिर्फ सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। इसके लिए आप किसी हेल्थकेयर प्रोफेशनल से सलाह लेने के बाद ही अपनाएं।

Diabetes Treatment: 10 रुपये के इस देसी फल के सामने बड़ी-बड़ी दवाएं फेल, हाई कोलेस्ट्रॉल और बवासीर का जड़ से होगा नाश

2024-05-02T02:02:26Z dg43tfdfdgfd