TRUMP HUSH MONEY TRAIL: 'ट्रंप ने पॉर्नस्टार को पैसे देकर 2016 के चुनावों में की धांधली', पहले दिन की सुनवाई में लगे गंभीर आरोप

Trump Hush Money Trail: न्यूयॉर्क के अभियोजकों ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आपराधिक गुप्त धन मुकदमे (Hush Money Trail) के पहले दिन कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने कानून तोड़ा और एक पोर्न स्टार और एक प्लेबॉय मॉडल के साथ यौन संबंधों को छिपाने की कोशिश करके 2016 के चुनाव को भ्रष्ट कर दिया। हालांकि, उनके बचाव पक्ष के वकील ने कहा कि ट्रंप ने ऐसा कोई अपराध नहीं किया है। ऐतिहासिक मुकदमे में जूरी सदस्यों ने अभियोजन पक्ष के पहले गवाह पूर्व नेशनल इन्क्वायरर पब्लिशर डेविड पेकर को भी सुना। उनके बारे में अभियोजकों का कहना है कि उन्होंने ट्रंप के बारे में नेगेटिव खबरों को दबाने और उन्हें चुनाव जीतने में मदद करने के लिए "कैच एंड किल" स्कीम में भाग लिया था।

इतिहास में पहली बार अमेरिका के किसी पूर्व राष्ट्रपति पर इस तरह का मुकदमा चल रहा है। ट्रंप पर आरोप है कि उन्होंने 2016 में पोर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को 130,000 डॉलर की रिश्वत देकर अपने यौन संबंधों के बारे में मुंह बंद रखने को कहा था। ट्रंप ने कथित तौर पर पॉर्नस्टार के साथ 10 साल पहले यौन संबंध बनाए थे। ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है और इससे इनकार किया है।

मतदाताओं को धोखा देने की कोशिश

अभियोजकों का दावा है कि ये पैसे देने की घटना, मतदाताओं को धोखा देने की आपराधिक कोशिश हैं, वो भी तब जब ट्रंप यौन व्यवहार के और भी आरोपों का सामना कर रहे थे।

अभियोजक मैथ्यू कोलेंजेलो ने कहा, "यह 2016 के चुनाव को प्रभावित करने के लिए एक योजनाबद्ध, समन्वित, लंबे समय से चल रही साजिश थी, ताकि अवैध खर्चों के जकिए डोनाल्ड ट्रंप के जीतने में मदद की जा सके, ताकि उन लोगों को चुप कराया जा सके जिनके पास उनके व्यवहार के लेकर कई नेगेटिव बातें थीं। ये साफ-साफ चुनावी धोखाधड़ी थी।"

कोलेंजेलो ने जूरी को बताया कि वे ट्रंप को रिकॉर्ड की गई बातचीत में योजना के डिटेल पर काम करते हुए सुनेंगे और गवाहों की गवाही का समर्थन करने के लिए एक व्यापक पेपर ट्रेल देखेंगे।

ट्रंप ने नहीं किया कोई अपराध

ट्रंप के वकील ने जूरी को बताया कि पूर्व राष्ट्रपति ने कोई अपराध नहीं किया और कहा कि मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग को ये मुकदमा नहीं करना चाहिए थे।

ट्रंप के वकील टॉड ब्लैंच ने कहा, "चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश में कुछ भी गलत नहीं है। इसे लोकतंत्र कहा जाता है। उन्होंने इस विचार को इतना खतरनाक बना दिया, जैसे कि यह कोई अपराध हो।"

कोर्ट रूम मौजूद रहे ट्रंप

नीली टाई और गहरे नीले रंग का सूट पहने रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ने अदालत की कार्यवाही देखी और कभी-कभी अपने वकील से बात की। इयरपीस पहने एक सीक्रेट सर्विस एजेंट सीधे उनके पीछे बैठा था।

वकीलों ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ 5 नवंबर को होने वाले चुनाव के दोबारा मैच से पहले ट्रंप के चार आपराधिक मुकदमों में से एकमात्र मुकदमे में अपना शुरुआती बयान दिया।

ट्रंप ने व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 मामलों में खुद को निर्दोष बताया है। अभियोजकों का कहना है कि उन्होंने अपने निजी वकील माइकल कोहेन को कानूनी सेवाओं के रूप में दिए गए 420,000 डॉलर के भुगतान को छुपाने के लिए चेक और चालान में हेराफेरी की, जबकि वास्तव में वे उन्होंने ये रकम डेनियल्स को देने के लिए दी थी।

2024-04-23T18:29:58Z dg43tfdfdgfd