AADHAAR CARD: कब-कहां इस्‍तेमाल हुआ आपका आधार कार्ड, ऐसे खुलेगा सारा चिट्ठा, गलत इस्‍तेमाल पर यहां करें शिकायत

Aadhaar Card आज के समय का बेहद जरूरी दस्‍तावेज है. आप एक सिम खरीदने के लिए जाएं या फिर बैंक अकाउंट खुलवाएं, बिना आधार के कोई काम पूरा नहीं होता. लेकिन हर छोटे-बड़े काम के लिए इस्‍तेमाल होने वाले इस कार्ड के जरिए इसके Misuse होने का रिस्‍क भी बढ़ जाता है. तमाम जगहों पर डॉक्‍यूमेंट देने के बाद आपको ये पता नहीं होता कि इसका इस्‍तेमाल कहां हो रहा है. लेकिन अगर आप चाहें तो ये आसानी से पता कर सकते हैं. 

बीते छह महीनों में आपका आधार कार्ड कब और कहां इस्‍तेमाल किया गया, ये पूरा चिट्ठा आपके सामने खुलकर आ जाएगा. इसके लिए आपको यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहां जानिए कैसे-

जानिए आपको क्‍या करना होगा

सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in/ पर जाना होगा. यहां My Aadhaar में आपको Aadhaar Services का ऑप्‍शन मिलेगा. उसमें नीचे की तरफ Aadhaar Authentication History के ऑप्‍शन पर जाकर क्लिक करें.

यहां आप अपना आधार नंबर और कैप्‍चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें. इसके बाद आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, उसे सबमिट कर दें.

इसके बाद आपको ऑथेंटिकेशन टाइप और डेट रेंज और OTP समेत मांगी गई सभी जानकारियां भरनी होगी और वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद आपके सामने छह महीने की लिस्‍ट सामने आ जाएगी. इससे आपको पता चल जाएगा कि पिछले छह महीने में आपका आधार कहां-कहां इस्‍तेमाल किया गया है. 

एक बार में सिर्फ छह महीने की ही डीटेल्‍स देखी जा सकती है, इसलिए समय-समय पर आप इसको चेक करते रहें और गलत इस्‍तेमाल के बारे में पता चलते ही शिकायत करें.

गड़बड़ी होने पर यहां करें शिकायत

अगर आपको लगता है कि आपके आधार कार्ड का किसी ने दुरुपयोग किया है, तो आप 1947 टोलफ्री नंबर डायल करके शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा आप ईमेल के जरिए भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके लिए आपको [email protected] पर मेल करना होगा. वहीं https://resident.uidai.gov.in/file-complaint पर कॉन्‍टैक्‍ट एंड सपोर्ट के ऑप्‍शन पर जाकर Grievance Redressal Mechanism में  File Complaint ऑप्‍शन पर जाकर ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं.

2024-05-08T10:28:53Z dg43tfdfdgfd