AADHAR HOUSING FINANCE IPO: 8 मई को खुलेगा इस हाउसिंग फाइनेंस का आईपीओ, ₹3,000 करोड़ जुटाने का प्लान

Aadhar Housing Finance IPO: आधार हाउसिंग फाइनेंस का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) अगले हफ्ते 8 मई को बोली के लिए खुलेगा। ब्लैकस्टोन ग्रुप के निवेश वाली इस कंपनी ने IPO से करीब 3,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है। कंपनी ने बताया कि वह शेयरों के प्राइस बैंड का अगले एक-दो दिन में ऐलान करेगी। इसके साथ ही यह अगले हफ्ते खुलने वाला तीसरा IPO होगा। आधार हाउसिंग फाइनेंस के अलावा इंडिजेन (Indegene) और टीबीओ टेक (TBO Tek) के आईपीओ भी अगले हफ्ते बोली के लिए खुल रहे हैं।

आधार हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ में पैसा लगाने की आखिरी तारीख 10 मई है। कंपनी के 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे। वहीं करीब 2,000 करोड़ रुपये के शेयरों को इसके प्रमोटर BCP टोप्को की ओर से बिक्री के लिए रखा जाएगा।

बता दें कि BCP टोप्को Pte, ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहयोगी फर्मों की ओर से मैनेज की जाने वाला एक फंड्स है। इसके पास आधार हाउसिंग फाइनेंस की 98.72 फीसदी हिस्सेदारी है। असल में यह जून 2019 से ही कंपनी की प्रमोटर है। कंपनी की बाकी हिस्सेदारी पब्लिक शेयरहोल्डर्स के पास है। इसमें ICICI बैंक भी शामिल है, जिसके पास इसकी 1.18 फीसदी हिस्सेदारी है।

कंपनी ने पहले अपने IPO के जरिए 5,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई थी, लेकिन अब उसने इसका साइज घटाकर 3,000 करोड़ रुपये कर दिया है। ड्राफ्ट पेपर के मुताबिक, जनवरी 2024 में डॉक्यूमेंट्स जमा कराते समय कंपनी की योजना 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर और 4,000 करोड़ रुपये का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) लाने की थी।

आधार हाउसिंग फाइनेंस ने अपने IPO का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए आरक्षित रखा है। वहीं 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए आरक्षित रखा गया है, जबकि बाकी 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व है। इसके कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए भी 7 करोड़ रुपये के शेयर आरक्षित रखे हैं।

वहीं एंकर निवेशकों के लिए आधार हाउसिंग फाइनेंस का IPO एक दिन पहले, यानी 7 मई को खुलेगा। एंकर निवेशकों को QIB के लिए आरक्षित हिस्से में से शेयर आवंटित किए जाएंगे। कंपनी ने बताया कि वह नए शेयरों की बिक्री से मिली राशि में से 750 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने में करेगी। वहीं बाकी राशि का इस्तेमाल दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आने वाले हैं कई कंपनियों के आईपीओ, चुनाव और जियो पॉलिटिकल टेंशन के बावजूद प्राइमरी मार्केट में हलचल

2024-05-02T01:57:07Z dg43tfdfdgfd