AADHAR HOUSING FINANCE IPO: पहले दिन निवेशकों ने दिखाई सुस्ती, महज 44% सब्सक्राइब

Aadhar Housing Finance IPO: आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के IPO को आज निवेशकों का फीका रिस्पॉन्स मिला है। सब्सक्रिप्शन के पहले दिन यह इश्यू महज 44 फीसदी सब्सक्राइब हुआ है। इसे कुल 3.05 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिल गई है जबकि ऑफर पर 7 करोड़ शेयर हैं। इसके लिए कंपनी ने 300-315 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया है। कंपनी का इरादा IPO से 3,000 करोड़ रुपये जुटाने का है। निवेशकों के पास इसमें 10 मई तक निवेश का मौका रहेगा। यहां हमने आईपीओ के सब्सक्रिप्शन से जुड़ी पूरी डिटेल दी है।

Aadhar Housing Finance IPO: सब्सक्रिप्शन से जुड़ी डिटेल

क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स - 0.33 गुना

नॉन इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स - 0.60 गुना

रिटेल इंडिविजुअल इनवेस्टर्स - 0.41 गुना

एम्प्लॉई रिजर्व - 2.01 गुना

टोटल - 0.44 गुना

(08 May 2024 | 05:00:00 PM)

Aadhar Housing Finance IPO से जुड़ी डिटेल

इस आईपीओ के तहत 1,000 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे और ब्लैकस्टोन ग्रुप इंक की सहयोगी कंपनी बीसीपी टोप्को 7 प्राइवेट लिमिटेड की ओर से 2,000 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल (OFS) रहेगा। फिलहाल आधार हाउसिंग में बीसीपी टोप्को की 98.72 प्रतिशत हिस्सेदारी है और ICICI Bank की 1.18 प्रतिशत हिस्सेदारी है। BCP टोप्को Pte, ब्लैकस्टोन ग्रुप की सहयोगी फर्मों की ओर से मैनेज की जाने वाला एक फंड्स है। आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के IPO में बोली लगाने के लिए लॉट साइज 47 शेयरों का है। इश्यू क्लोज होन के बाद शेयरों की लिस्टिंग BSE और NSE पर 15 मई को हो सकती है।

आधार हाउसिंग फाइनेंस ने अपने IPO का आधा हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए रिजर्व रखा है। वहीं 15 प्रतिशत हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के लिए रिजर्व रखा गया है, जबकि बाकी 35 प्रतिशत हिस्सा रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व है। इसके कंपनी ने अपने कर्मचारियों के लिए भी 7 करोड़ रुपये के शेयर रिजर्व रखे हैं। एंकर निवेशकों के लिए आधार हाउसिंग फाइनेंस का IPO एक दिन पहले, यानी 7 मई को खुलेगा। IPO ओपन होने से पहले ही कंपनी के शेयर ग्रे मार्केट में अपर प्राइस बैंड 315 रुपये से 90 रुपये 28.57% के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं।

IPO के पैसों का कैसे होगा इस्तेमाल

कंपनी ने बताया कि वह नए शेयरों की बिक्री से मिली राशि में से 750 करोड़ रुपये का इस्तेमाल अपनी भविष्य की पूंजी जरूरतों को पूरा करने में करेगी। वहीं बाकी राशि का इस्तेमाल दूसरे सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्य के लिए किया जाएगा। आधार हाउसिंग फाइनेंस के IPO के लिए ICICI Securities, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड और SBI कैपिटल मार्केट्स, इस आईपीओ के लिए बुक-रनिंग लीड मैनेजर हैं।

2024-05-08T12:51:20Z dg43tfdfdgfd