AADHAR HOUSING FINANCE IPO: सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गया आधार हाउसिंग फाइनेंस का IPO, जानें- क्या है GMP?

Aadhar Housing Finance IPO Latest Update: आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ (Aadhar Housing Finance IPO) आज (बुधवार, 8 मई) सदस्यता के लिए खुल गया है. यह शुक्रवार, 10 मई को बंद हो जाएगा. ब्लैकस्टोन सपोर्टेड कारोबार के लिए IPO का प्राइस बैंड 300 से 315 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया गया है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ ने मंगलवार, 7 मई को एंकर निवेशकों से 898 करोड़ जुटाए. न्यूनतम बोली 47 के साथ 47 शेयरों के गुणकों के लिए बोली लगाई जा सकती है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस आईपीओ ने रीटेल इ्नवेस्टर्स को इश्यू साइज का 35%, गैर-संस्थागत निवेशकों (NII) को 15% और योग्य संस्थागत खरीदारों (QIB) को इश्यू साइज का 50% आवंटित किया है. कंपनी अपने कर्मचारियों को प्रति शेयर 23 रुपये का डिस्काउंट दे रही है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड एक हाउसिंग फाइनेंस फर्म है जिसकी स्थापना 2010 में लोअर इनकम ग्रुप पर जोर देने के साथ की गई थी.

भारत के टियर 4 और टियर 5 कस्बों के ग्राहक गहरे प्रभाव वाली शाखाओं के सेल्स ऑफिसेज के लिए टार्गेटेड मार्केट हैं.

फर्म ने 30 सितंबर, 2023 तक 12,221 आधार मित्रों को सूचीबद्ध किया, जिन्हें अपने ग्राहकों के लिए लोन सर्च के लिए रेफरल चार्ज का पेमेंट किया जाता है.

संगठन आवासीय और वाणिज्यिक अचल संपत्ति के निर्माण, रीन्यूएबल और खरीद के लिए मार्टगेज फंडिंग ऑप्शंस की एक सीरीज प्रदान करता है.

30 सितंबर, 2023 तक निगम के पास 91 बिक्री कार्यालयों सहित 471 शाखाओं का एक व्यापक नेटवर्क है. ये शाखाएं और बिक्री कार्यालय भारत में लगभग 10,926 पिन कोड की सेवा देते हैं और 20 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं.

31 मार्च, 2022 और 31 मार्च, 2023 के बीच, आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड का कर पश्चात लाभ (पीएटी) 22.22% बढ़ गया, जबकि इसका राजस्व 18.22% बढ़ गया.

आधार हाउसिंग फाइनेंस IPO डिटेल्स आधार हाउसिंग फाइनेंस की 3,000 करोड़ की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में प्रमोटर बीसीपी टोपको VII पीटीई लिमिटेड द्वारा 2,000 करोड़ के लिए ओएफएस (बिक्री की पेशकश) और 1,000 करोड़ मूल्य के इक्विटी शेयरों का एक नया इश्यू शामिल है.

प्रमोटर बीसीपी टॉपको VII पीटीई ओएफएस के भीतर अपनी हिस्सेदारी बेचेगा. प्री-ऑफर जारी, सब्सक्राइब और पेड-अप इक्विटी शेयर पूंजी का 98.7% अब प्रमोटर और ब्लैकस्टोन द्वारा प्रबंधित फंडों के सहयोगी बीसीपी टोपको के पास है.

कंपनी की योजना सामान्य कॉर्पोरेट गतिविधियों के लिए नेट इनकम का इस्तेमाल करने और आगे उधार देने के लिए भविष्य की पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने की है.

बुक रनिंग लीड मैनेजर एसबीआई कैपिटल मार्केट्स लिमिटेड, नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड, कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी लिमिटेड, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड हैं. इस निर्गम के लिए, केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड रजिस्ट्रार के रूप में कार्य कर रहा है.

आधार हाउसिंग फाइनेंस IPO का GMP

इन्वेस्टरगेन.कॉम के अनुसार, आधार हाउसिंग फाइनेंस IPO जीएमपी +70 है. यह इंगित करता है कि आधार हाउसिंग फाइनेंस का शेयर मूल्य ग्रे मार्केट में 70 रुपये के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा था.

जब आईपीओ मूल्य निर्धारण सीमा के ऊपरी छोर और ग्रे मार्केट पर वर्तमान प्रीमियम को ध्यान में रखा जाता है, तो यह अनुमान लगाया जाता है कि आधार हाउसिंग फाइनेंस के शेयर 385 रुपये प्रति शेयर की कीमत पर सूचीबद्ध होंगे, जो आईपीओ मूल्य 315 रुपये से 22.22% अधिक है.

2024-05-08T04:33:41Z dg43tfdfdgfd