ADANI DEAL: इस इंजीनियरिंग कंपनी को खरीदने जा रहे अडानी, करीब 6 हजार करोड़ में होने वाली है डील

अडानी समूह एक और कंपनी को खरीदने के करीब है. देश के सबसे अमीर व्यक्तियों में एक गौतम अडानी के समूह का यह सौदा करीब 6 हजार करोड़ रुपये में होने वाला है, जिसके तहत इंजीनियरिंग व कंस्ट्रक्शन फर्म आईटीडी सीमेंटेशन का अधिग्रहण हो सकता है.

ओपन ऑफर के जरिए हो सकती है डील

ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईपीसी कंपनी आईटीडी सीमेंटेशन को खरीदने की रेस में अडानी समूह सबसे आगे है. अडानी समूह आईटीडी सीमेंटेशन की 46.64 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदना चाह रहा है. मौजूदा मार्केट वैल्यू के हिसाब से यह सौदा 5,888.57 करोड़ रुपये (700 मिलियन डॉलर) का हो सकता है. सौदे को फुली सब्सक्राइब्ड ओपन ऑफर के जरिए पूरा किया जा सकता है, जिसमें प्रमोटर से हिस्सेदारी खरीदी जाएगी.

सौदे पर हो चुका है पहले ही समझौता

रिपोर्ट में मामले से जुड़े एक सूत्र के हवाले से कहा गया है कि सौदे को लेकर दोनों पक्षों में समझौता हो चुका है. दोनों पक्ष इस सप्ताह की शुरुआत में सौदे की शर्तों पर सहमत हो चुके हैं. अब जल्द ही इस बारे में औपचारिक ऐलान किया जा सकता है. अडानी समूह को उम्मीद है कि आईटीडी सीमेंटेशन का अधिग्रहण करने से उसकी इन-हाउस सिविल इंजीनियरिंग क्षमताओं में विस्तार होगा.

भारत की आजादी से पुराना इतिहास

आईटीडी सीमेंटेशन कंपनी का इतिहास काफी पुराना है और भारत की सबसे पुरानी कंपनियों में गिना जाता है. कंपनी की शुरुआत भारत की आजादी से पहले ही हुई थी. उसकी जड़ें ब्रिटेन से जुड़ी हुई हैं. अब तक के इतिहास में कंपनी को कई बार खरीदा व बेचा जा चुका है. आज के समय में आईटीडी सीमेंटेशन इंजीनियरिंग, प्रोक्यूरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन सेक्टर से जुड़ी हुई है.

कंपनी ने जुलाई में बताई थी ये बात

आईटीडी सीमेंटेशन में प्रमोटर इटैलियन-थाई डेवलपमेंट पब्लिक कंपनी की 46.64 फीसदी हिस्सेदारी है. यह आंकड़ा जून तिमाही के अंत तक का है. कंपनी ने जुलाई महीने में शेयर बाजार को संभावित सौदे के बारे में जानकारी दी थी और कहा था कि प्रमोटर शेयरहोल्डर कंपनी में अपने निवेश को बेचने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. उस समय कंपनी ने बताया था कि बिक्री की प्रक्रिया अभी शुरुआती चरण में है.

ये भी पढ़ें: गौतम अडानी 2030 में छोड़ देंगे अपना पद, कुछ ऐसी है उनकी वसीयत, जानिए कौन संभालेगा जिम्मेदारी

2024-09-20T02:04:33Z dg43tfdfdgfd