ADMISSION IN MP COLLEGES: इंतज़ार खत्म हुआ! कॉलेज प्रवेश प्रक्रिया शुरू,जानें यूजी-पीजी के लिए कैसे करें आवेदन?

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश के सभी कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रदेश भर के 1360 सरकारी-निजी कॉलेजों द्वारा संचालित 299 पाठ्यक्रमों में छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. स्नातक पाठ्यक्रमों में छह लाख सीटें और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में चार लाख सीटें हैं. प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 20 मई तक होगा. 

जानें कब है रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख

एडमिशम का शेड्यूल 10वीं-12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित होने के एक दिन बाद ही जारी किया गया था. जिसके मुताबिक बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया (Admission in MPColleges) 1 मई से शुरू होगी और 30 जून तक चलेगी. जिसे तीन चरणों में पूरा किया जाएगा. वहीं यूजी-पीजी (अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन) कोर्सेज में दाखिले 25 जुलाई तक होंगे.

UG कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन डेट

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया का आज दूसरा दिन है. यूजी यानी अंडर ग्रेजुएशन कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मई से शुरू हो गई है. 12वीं पास छात्र अपनी पसंद के कॉलेजों में एडमिशन के लिए 20 मई तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद दो मुख्य और एक कॉलेज स्तर पर काउंसलिंग होगी. काउंसलिंग के बाद ही छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा. यूजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद 2 मई से 21 मई तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा. इसके बाद सीट आवंटन का पहला चरण 25 मई को होगा. बता दें कि यूजी कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन का दूसरा चरण 27 मई से शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: Today Weather Update: MP में बरसने लगी आग! तापमान 43 डिग्री के पार, छत्तीसगढ़ में भी गर्मी का प्रकोप जारी

आज से PG कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन

पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 मई यानी आज से शुरू हो गई है. यह प्रवेश प्रक्रिया 21 मई तक जारी रहेगी. ऐसे में जिन छात्रों ने यूजी पूरा कर लिया है, वे पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पीजी पाठ्यक्रमों के लिए दस्तावेजों का सत्यापन भी इन तिथियों पर होगा. इसके बाद काउंसलिंग होगी. पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद दस्तावेजों का सत्यापन 28 मई से 14 जून तक किया जाएगा. वहीं पीजी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण का दूसरा चरण 28 मई से शुरू होगा.

मिली जानकारी के अनुसार कॉलेज की यूजी और पीजी कक्षाओं में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा, इसके लिए उन्हें मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.

2024-05-02T03:06:18Z dg43tfdfdgfd