AFCONS INFRA, GODAVARI BIOREFINERIES समेत 5 कंपनियों के IPO को सेबी की मंजूरी, जानिए क्या है प्लान

आईपीओ निवेशकों के लिए जरूरी खबर है। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने 5 कंपनियों को आईपीओ लाने के लिए मंजूरी दे दी है। इनमें एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर (Afcons Infra), गोदावरी बायोरिफाइनरीज (Godavari Biorefineries), शिवालिक इंजीनियरिंग (Shivalik Engineering), क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक (Quadrant Future Tek) और एनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स (Enviro Infra Engineers) शामिल हैं।

एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर और शिवालिक इंजीनियरिंग को 13 सितंबर को सेबी से ऑब्जर्वेशन लेटर मिला है। गोदावरी बायोरिफाइनरीज को 5 सितंबर को ऑब्जर्वेशन लेटर जारी किया गया है। इसके अलावा, क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक और एनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स को 12 सितंबर को यह लेटर प्राप्त हुआ है। सेबी के नियमों के मुताबिक ऑब्जर्वेशन लेटर प्राप्त होने का मतलब है कि कंपनी को अगले एक वर्ष के भीतर अपना आईपीओ लॉन्च करना होगा।

Afcons Infrastructure IPO

एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर शापूरजी पलोनजी ग्रुप की फ्लैगशिप इंफ्रास्ट्रक्चर इंजीनियरिंग और कंस्ट्रक्शन कंपनी है। कंपनी का इरादा आईपीओ के जरिए 7000 करोड़ रुपये जुटाने का है। इसने 28 मार्च 2024 को सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्तावेज दाखिल किए थे। एफकॉन्स आईपीओ में 1,250 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे और प्रमोटर गोस्वामी इंफ्राटेक द्वारा 5750 करोड़ रुपये तक के शेयरों की बिक्री ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए होगी।

Shivalik Engineering IPO

प्रिसिजन इंजीनियरिंग कंपनी शिवालिक इंजीनियरिंग ने पब्लिक इश्यू के जरिए फंड जुटाने के लिए 28 जून को ड्राफ्ट पेपर दाखिल किए थे। इस आईपीओ में 335 करोड़ रुपये का नया इश्यू और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 41.3 लाख इक्विटी शेयरों का OFS शामिल है। प्रमोटर गिरिराज सिंघानिया और राघवेंद्र सिंघानिया ऑफर-फॉर-सेल में 12.04 लाख शेयर बेचेंगे और बाकी शेयर आम शेयरधारकों द्वारा बेचे जाएंगे।

Godavari Biorefineries IPO

मंडला कैपिटल एजी के निवेश वाली कंपनी गोदावरी बायोरिफाइनरीज ने इस साल 13 जून को आईपीओ पेपर फिर से दाखिल किए थे। इस आईपीओ के तहत 325 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा, निवेशकों और प्रमोटरों द्वारा 65.26 लाख इक्विटी शेयरों की OFS के जरिए होगी।

प्राइवेट इक्विटी फर्म मंडला कैपिटल एजी OFS में 49.26 लाख इक्विटी शेयर बेचेगी, और शेष शेयर प्रमोटरों द्वारा बेचे जाएंगे। इथेनॉल आधारित केमिकल बनाने वाली यह कंपनी नए इश्यू से प्राप्त फंड का उपयोग मुख्य रूप से कर्ज चुकाने के लिए करेगी।

Quadrant Future Tek IPO

क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक ने इस साल 2 जून को सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस दाखिल किया था। कंपनी ने आईपीओ के जरिए 275 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। इसमें केवल फ्रेश इश्यू शामिल हैं। पंजाब स्थित क्वाड्रेंट फ्यूचर टेक रेलवे रोलिंग स्टॉक और नौसेना (डिफेंस) उद्योग के लिए स्पेशियलिटी केबल ऑफर करती है। कंपनी फंड का इस्तेमाल लंबी अवधि की वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी। इसके अलावा, इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम के डेवलपमेंट के लिए, कर्ज चुकाने के लिए और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए भी खर्च किया जाएगा।

Enviro Infra Engineers IPO

जैन फैमिली के स्वामित्व वाली एनवायरो इंफ्रा इंजीनियर्स वाटर और वेस्टवाटर ट्रीटमेंट प्लांट डेवलप करती है। कंपनी ने 26 जून 2024 को आईपीओ के कागजात फिर से दाखिल किए थे। इसके पहले पब्लिक इश्यू में 4.42 करोड़ इक्विटी शेयरों का नया इश्यू और प्रमोटरों द्वारा 52.68 लाख शेयरों का OFS शामिल है।

सेबी ने 13 सितंबर को आर्मी इन्फोटेक के आईपीओ कागजात लौटा दिए हैं। इसने आईपीओ के जरिए 250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए 21 जून 2024 को मार्केट रेगुलेटर के पास कागजात दाखिल किए थे।

2024-09-16T16:27:01Z dg43tfdfdgfd