AGNIVEER RECRUITMENT 2024: इंडियन नेवी में बंपर अग्निवीर भर्ती शुरू, 12वीं पास करें अप्लाई, लास्ट डेट 27 मई

Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए गोल्डेन चांस है. अग्निवीर भर्ती के तहत, भारतीय नौसेना में एसएसआर और एमआर के पदों पर भर्ती की जा रही है. इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 13 मई 2024 को शुरू होने वाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई 2024 है. आइये आवेदन से पहले अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता, उम्र सीमा, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क आदि के बारे में विस्तार से जानते हैं.

अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता क्या है?

इस भर्ती के तहत, अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से पीसीएम साइंस स्ट्रीम में 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर साइंस/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी फील्ड में कम से कम 50 प्रतिशत मार्क्स के साथ तीन वर्षिय डिप्लोमा में इंजीनियरिंग पास होना चाहिए. इन पदों पर विवाहित महिला या पुरुष उम्मीदवार अप्लाई नहीं कर सकते हैं.

उम्र सीमा क्या है?

इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का जन्म 1 नवंबर 2003 से 30 नवंबर 2007 के बीच होना चाहिए. इससे पहले या बाद में जन्म लेने वाले उम्मीदवार के एप्लिकेशन फॉर्म स्वीकार नहीं किए जाएंगे.

आवेदन शुल्क

अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 550 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा. वहीं साथ में 18 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान भी करना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, या वीजा, मास्टर, रुपे क्रेडिट या डेबिट कार्ड और यूपीआई के जरिए कर सकते हैं.

आवेदन प्रक्रिया क्या है?

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं.
  • वहां होम पेज पर मौजूद Agniveer Recruitment 2024 लिंक पर क्लिक करें.
  • वहां मांगी जाने वाली तमाम जानकारी को आराम से भरें.
  • मांगी जाने वाली डॉक्यूमेंट्स की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करें.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें.
  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपना एप्लिकेशन फॉर्म अपने पास रख लें.

अप्लाई करने के लिए दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें- direct link

पूरी जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें- direct link

2024-05-05T09:38:42Z dg43tfdfdgfd