AGRA NEWS घर की छत पर पड़ोसी मुल्क का लगाया झंडा, मुकदमा

वीडियो में तीन युवक भी दिख रहे

राजपुर चुंगी में एक घर की छत पर रविवार को पड़ोसी मुल्क का झंडा लगा दिया गया. आसपास के लोगों ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. 1.59 मिनट के एक वीडियो में तीन युवक घर की छत पर हाथ में पड़ोसी मुल्क का झंडा लिए दिख रहे हैं. इनमें से एक युवक झंडे को ऊंचा करके फहरा रहा है. थोड़ी देर में ही वह छत पर झंडे को लगा देता है. दो अन्य वीडियो में घर की छत पर झंडा लगा दिख रहा है. छत पर तीन युवक भी दिख रहे हैं. इनमें से एक टोपी लगाए है. वीडियो वायरल होने पर पुलिस घर तक पहुंची, लेकिन वहां कोई झंडा नहीं मिला. माना जा रहा है कि वीडियो की जानकारी मिलने पर झंडे को उतार लिया गया. जिस घर पर झंडा लगा था वह जूता कारखाना मालिक का बताया जा रहा है. बजरंग दल कार्यकर्ता बंटी ठाकुर ने रविवार रात को पुलिस को वीडियो के साथ तहरीर दे दी. एसीपी सुकन्या शर्मा ने बताया कि तहरीर के आधार पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मौके से झंडा बरामद नहीं हुआ है. गृह स्वामी सोमवार को धार्मिक जुलूस में गया हुआ था. उसे बुलाकर पूछताछ की जाएगी कि आखिर किसने झंडा लगाया? झंडा लगाने के पीछे मंशा क्या थी? इसकी भी जांच की जाएगी.

---

आखिर क्या थी मंशा?

पड़ोसी मुल्क का झंडा धार्मिक जुलूसों में इस्तेमाल किए गए झंडों से मिलता जुलता है. हरे रंग के झंडे पर चांद और सितारा बने हुए झंडे लेकर सोमवार को बारावफात के जुलूसों में भी यह इस्तेमाल किया गया. मगर, राजपुर चुंगी में घर की छत पर लगाया गया झंडा इनसे अलग था. इसमें सफेद रंग की पट्टी थी. हरे रंग में चांद और सितारा बना हुआ था. इसलिए यह पड़ोसी मुल्क का झंडा माना जा रहा है. शुरुआत में क्षेत्र के कुछ लोगों ने धार्मिक झंडा बताकर गुमराह करने का प्रयास किया. मगर, बाद में स्पष्ट हो गया.

तहरीर के आधार पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मौके से झंडा बरामद नहीं हुआ है. गृह स्वामी सोमवार को धार्मिक जुलूस में गया हुआ था. उसे बुलाकर पूछताछ की जाएगी कि आखिर किसने झंडा लगाया? झंडा लगाने के पीछे मंशा क्या थी? इसकी भी जांच की जाएगी.

सुकन्या शर्मा, एसीपी

2024-09-16T19:59:17Z dg43tfdfdgfd