AIR INDIA EXPRESS FLIGHT DISRUPTIONS: एयर इंडिया एक्सप्रेस संकट मामले में अब तक क्या-क्या हुआ, 10 प्वाइंट में समझिए

टाटा ग्रुप की एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) के सैकड़ों एम्प्लॉई 7 मई की रात अचानक एक साथ छुट्टी पर चले गए. सिक लीव (Sick Leave) का ई-मेल करने के बाद इन एम्प्लॉइज ने अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए थे. एयरलाइन (Airline) उनसे संपर्क नहीं कर पा रही थी जिसकी वजह से 100 फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी थीं. लगातार कैंसिल हुईं फ्लाइट्स की वजह से देशभर के की एयरपोर्ट (Airport) पर अफरा तफरी का माहौल देखने को मिला.

एयर इंडिया एक्सप्रेस फ्लाइट संकट में अब तक क्या-क्या हुआ?

  • अब एयरलाइन ने सिक लीव पर जाने वाले सैकड़ों क्रू मेंबर्स को गुरुवार शाम 4 बजे तक काम पर लौटने का अल्टीमेटम दिया है. ऐसा न करने पर सबको निकाल दिया जाएगा.

  • रिपोर्ट के मुताबिक एयरलाइन ने सिक लीव पर गए करीब 25 कर्मचारियों को बर्खास्त भी किया है. टर्मिनेशन लेटर में एयरलाइन ने कहा कि सामूहिक सिक लीव के कारण बड़ी संख्या में उड़ानें रद्द करनी पड़ी जिससे यात्रियों को असुविधा हुई.

  • सामूहिक लीव के चलते एयरलाइन की 70 से ज्यादा उड़ानें रद्द कर दी गई थीं. गुरुवार को भी 85 उड़ानें रद्द की गई हैं. वहीं दूसरी तरफ नागर विमानन मंत्रालय ने 70 से ज्यादा उड़ानों को रद्द करने पर टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयरलाइन एयर इंडिया एक्सप्रेस से रिपोर्ट मांगी है.

  • एयर इंडिया एक्सप्रेस के कर्मचारी नई वर्क पॉलिसी का विरोध कर रहे हैं. एयर इंडिया एक्सप्रेस के कई क्रू मेंबर्स ने एयरलाइन पर कुप्रबंधन और कर्मचारियों के साथ व्यवहार में असमानता का आरोप लगाया है.

  • कर्मचारियों का दावा है कि कुछ स्टाफ मेंबर्स को सीनियर पोजिशन के लिए इंटरव्यू पास करने के बावजूद कम ओहदे वाली जॉब का ऑफर दिया गया. करीब 300 कर्मचारियों का संघ आंतरिक नियुक्तियों को बाहरी उम्मीदवारों से भरे जाने व एचआरए जैसे भत्ते बंद किए जाने का विरोध कर रहा है.

  • एयर इंडिया एक्सप्रेस में रोजाना 300 से ज्यादा और हफ्ते में 2500 फ्लाइट्स ऑपरेट की जाती है. इनमें से 250 घरेलू विमान और 120 अंतरराष्ट्रीय विमान शामिल हैं.

  • कैंसिल की गई उड़ानों की संख्या एयरलाइन की निर्धारित दैनिक उड़ानों का लगभग 20% है. आने वाले दिनों में कई उड़ानें कैंसिल की जा सकती हैं. 

  • जिन यात्रियों की उड़ानें रद्द हो जाती हैं या तीन घंटे से अधिक की देरी हो जाती है, उन पैसेंजर्स को या तो एयरलाइन से पूरा रिफंड मिलेगा या वे बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपनी उड़ान को री-शेड्यूल्ड कर सकेंगे. इसकी वजह से 15 हजार से ज्यादा पैसेंजर्स प्रभावित हुए हैं.

  • एयरलाइन ने पैसेंजर्स को सलाह दी है कि एयरपोर्ट पहुंचने से पहले उनसे संपर्क करें. वेबसाइट पर चेक स्टेटस का ऑप्शन है.

  • इस बड़े विवाद की वजह AIX कनेक्ट के साथ एयर इंडिया एक्सप्रेस का विलय है. AIX कनेक्ट को पहले एयरएशिया इंडिया के नाम से जाना जाता था. टाटा समूह एयर इंडिया एक्सप्रेस और AIX कनेक्ट के साथ-साथ विस्तारा का भी एयर इंडिया के साथ विलय कर रहा है. इसको लेकर पिछले कुछ समय से कंपनी के कर्मचारी नाराज चल रह रहे हैं.

ये भी पढ़ें

2024-05-09T11:44:03Z dg43tfdfdgfd