AKSHAYA TRITIYA 2024: अक्षय तृतीया में बिलासपुर के फर्नीचर व इलेक्ट्रॉनिक बाजार भी जगमग

नईदुनिया प्रतिनिधि,बिलासपुर। अक्षय तृतीया को लेकर फर्नीचर और इलेक्ट्रानिक बाजार भी जगमग हो चुका है। धूप के कारण दिन में भले ही खरीदारी कम हो लेकिन प्रतिदिन शाम ढलते ही दुकानों में भीड़ उमड़ने लगी है। पर्व को लेकर हिंदू परिवारों में खुशियां छाई हुई है। एडवांस आर्डर मिलने के कारण सर्राफा कारोबारी से लेकर फर्नीचर व्यवसायियों के चेहरे भी खेले हुए हैं।

अक्षय तृतीया का पर्व 10 में को मनाया जाएगा। न्यायधानी में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है। खासकर हिंदू परिवारों में मांगलिक कार्यक्रमों को लेकर जोरदार तैयारी चल रही है। इस दिन बड़ी संख्या में विवाह संपन्न होंगे। जिसे लेकर बाजार में भी रौनक बनी हुई है। सोने चांदी से लेकर फर्नीचर, इलेक्ट्रानिक, स्टील, आटोमोबाइल और रीयल स्टेट में भी ग्राहकों की पूछ पर रख बढ़ गई है। इलेक्ट्रानिक बर्ड के संचालक मयंक अग्रवाल का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल खरीदारी को लेकर लोगों में अधिक रुझान है। गर्मी के चलते एसी फ्रिज और अन्य इलेक्ट्रानिक आइटम को अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

अधिकांश ऐसे भी है जो लेड और लैपटाप भी पसंद कर रहे हैं। त्योहारी सीजन के कारण कई कंपनियां ग्राहकों को अलग-अलग आफर भी दे रही हैं। वही बी फर्नीचर के संचालक एम प्रजापति का कहना है कि अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त होने के कारण इस दिन बड़ी संख्या में हिंदू परिवारों में विवाह संपन्न होते हैं। बेटियों को दहेज में देने के लिए अधिकांश रेडीमेड फर्नीचर भी खरीदते हैं। वहीं कुछ ऐसे भी ग्राहक है जिन्होंने काफी पहले एडवांस राशि जमा कर आर्डर दिया था जिसकी डिलीवरी 10 में को होगी। ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश तिवारी का कहना है कि 10 मई को अक्षय तृतीया का दिन सबसे अच्छा है. इस दिन अबूझ मुहूर्त रहता है, ये तिथि बेहद मंगलकारी है। इस दिन खरीदी गई वस्तु स्थायी रूप से लाभ देती है और समृद्धि का वास होता है। इस दिन सोना या चांदी से बने गहने लेने से लक्ष्मी जी घर पधारती हैं। कुछ और भी चीजें हैं जिन्हें अक्षय तृतीया पर खरीदने से अक्षय फल मिलता है। ये चीजें भी मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की कृपा दिलाती हैं।

सराफा बाजार में लगी भीड़

अक्षय तृतीया के अवसर पर सोने चांदी की खरीद को तो शुभ माना ही जाता है साथ ही साथ ही लोक धनतेरस की तरह ही इस अवसर पर भी नई चीजें जैसे कपड़े, इलेक्ट्रानिक्स आइटम तथा बाइक, कार आदि भी खरीदते हैं। ऐसे में बाजारों में तैयारियां जोरों पर हैं। बाजार में सभी प्रकार की दुकानें सज गई हैं व उनपर बिक्री के लिए अक्षय तृतीया के अवसर पर बुकिंग तेज हो गई है। लोग विभिन्न स्टोर्स व दुकानों पर चीजों के दाम पूछ कर बुकिंग करवा रहे है। कई स्टोर इस अवसर के लिए विशेष छूट भी दे रहे हैं तथा ग्राहकों के लिए विभिन्न आफर भी दे रहे हैं।

म्यूजिक सिस्टम की अधिक डिमांड

अक्षय तृतीया पर इस साल म्यूजिक सिस्टम की भी बड़ी डिमांड है। अधिकांश ग्राहक घरों के लिए विभिन्न कंपनियों के म्यूजिक सिस्टम पसंद कर रहे हैं। ग्राहकों की इस मांग को देखते हुए कंपनियां व दुकानें भी उन्हें आफर तथा डिस्काउंट दे रही हैं। अक्षय तृतीया पर इलेक्ट्रानिक्स तथा मशीनी आइटम लेने लगे हैं ऐसे में उन्होंने कई चीजों के साथ छोटे छोटे गिफ्ट तथा ऑफर दिए हुए हैं। दुकानों के बाहर ग्राहकों की भीड़ देखकर ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि अक्षय तृतीया पर बाजार में कितनी चहल पहल रहने वाली है।

2024-05-08T04:47:03Z dg43tfdfdgfd