AKSHAYA TRITIYA 2024:वैशाख माह का सबसे शुभ दिन है अक्षय तृतीया, इस दिन इन चीजों की खरीदारी से मिलेगा अक्षय फल

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया को वैशाख मास का सबसे पवित्र और शुभ दिन माना जाता है, जोकि इस वर्ष शुक्रवार, 10 मई 2024 को है. इस शुभ दिन पर नया काम करने, वाहन लेने, क्रय-विक्रय संबंधी कार्य और विवाह आदि संस्कार करने के लिए सबसे अच्छा मुहूर्त है. आइये जानते हैं हमारे शास्त्रों में अक्षय तृतीया को लेकर क्या कहा गया है.

अक्षय तृतीया के दिन करें ये काम होगा लाभ

  • भविष्य पुराण ब्रह्म पर्व अध्याय क्रमांक 21 अनुसार, देवताओं ने वैशाख मास की तृतीया को अक्षय तृतीया कहा है. इस दिन अन्न-वस्त्र-भोजन-सुवर्ण और जल आदि का दान करने से अक्षय फल की प्राप्ति होती है. इसी विशेषता के कारण इस तृतीया का नाम अक्षय तृतीया है.
  • इस तृतीया के दिन जो कुछ भी दान किया जाता है, वह अक्षय हो जाता है और दान देने वाला सूर्यलोक को प्राप्त करता है. इस तिथि को जो उपवास करता है वह ऋद्धि-वृद्धि और श्री से सम्पन्न हो जाता है.
  • स्कंद पुराण वैशाख माहात्म्य अध्याय क्रमांक 24 अनुसार, जो मनुष्य अक्षय तृतीया को सूर्योदयकाल में प्रातः स्नान करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा करके कथा सुनते हैं, वे मोक्ष के भागी होते हैं.
  • जो इस दिन श्रीमधुसूदन की प्रसन्नता के लिए दान करते हैं, उनका वह पुण्य कर्म भगवान की आज्ञा से अक्षय फल देता है.
  • वैशाख मास की पवित्र तिथियों में,जो मनुष्य त्रयोदशी तिथि को दूध, दही, शक्कर, घी और शुद्ध मधु-इन पांच द्रव्यों से भगवान् विष्णु की प्रसन्नता के लिए उनकी पूजा करता है तथा जो पंचामृत से भक्तिपूर्वक श्रीहरि को स्नान कराता है, वह सम्पूर्ण कुल का उद्धार करके भगवान् विष्णु के लोक में प्रतिष्ठित होता है.

स्कंद पुराण, पद्म पुराण हो या मत्स्य पुराण हो या भविष्य पुराण सारे शास्त्रों में अक्षय तृतीया के दिन को शुभ बताया गया है. लोक परंपराओं के अनुसार लोग अक्षय तृतीया के शुभ दिवस पर नया वाहन खरीदते हैं, ग्रह प्रवेश करते हैं, सोना-चांदी आदि नवीन चीजे खरीदते है, क्योंकि आज का दिवन बहुत ही शुभ माना जाता है. 

इसलिए लोग ऐसा मानते हैं कि, इस दिन वो जिस नए चीजों की खरीददारी करेंगे, वह उनके और घर-परिवार के लिए शुभ व मंगलमय होगा. साथ ही शास्त्रों में इस दिन के महत्व के बारे में भी बताया गया है. हिंदू धर्म में तो दान धर्म प्रत्येक पर्व की रीति है. लेकिन अक्षय तृतीया पर कोई भी काम करने से, इसका फल अक्षय और अबाधित रहता है.

ये भी पढ़ें: Yajurveda: ऋग्वेद के बाद दूसरा प्राचीनतम वेद है यजुर्वेद, जानिए इसकी विशेषताएं और संक्षिप्त परिचयनोट- उपरोक्त दिए गए विचार लेखक के व्यक्तिगत विचार हैं. यह ज़रूरी नहीं है कि एबीपी न्यूज़ ग्रुप इससे सहमत हो. इस लेख से जुड़े सभी दावे या आपत्ति के लिए सिर्फ लेखक ही जिम्मेदार है.

2024-05-09T11:01:54Z dg43tfdfdgfd