ALMONDS FOR GOOD HEALTH: एक दिन में कितने बादाम खाना है फायदेमंद?

बादाम को नट्स में सबसे ज्यादा फायदेमंद और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। इसमे प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस की अच्छी खासी मात्रा होती है। जो ना केवल आपको हेल्दी रखती है बल्कि वेट लॉस में भी मदद करती है। बादाम को कई तरीके से खाया जा सकता है। स्नैक्स के रूप में या भिगोकर। कई बार लोग डेजर्ट और फूड में डालकर भी बादाम को खाते हैं। लेकिन कैसे जानें कि कितने बादाम में दिनभर में खाया जाए तो वो सेहत के लिए फायदेमंद होगा। क्या है एक्सपर्ट की राय?

दिनभर में कितने बादाम खाना है हेल्दी

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक एक औंस बादाम में 165 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है। दिनभर में एक मुठ्ठी यानी 20-23 बादाम को खाया जा सकता है। ये मात्रा एक दिन के लिए पर्याप्त होती है और इससे शरीर को सारे जरूरी न्यूट्रिएशन मिलते हैं। साथ ही ब्लड प्रेशर से लेकर बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है। 

डायबिटीज मरीज खा सकते हैं बादाम

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बादाम में मैग्नीशियम की मात्रा हाई होती है। जो कि मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज में सुधार के लिए जरूरी होता है। दरअसल, मैग्नीशियम इंसुलिन रेजिस्टेंस को कम करता है। रोजाना 56 ग्राम बादाम खाने लगभग आधा मैग्नीशियम की डेली डोज की पूर्ति हो जाती है। जो टाइप 2 डायबिटीज के रिस्क को कम करती है। 

कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करता है बादाम

बैड कोलेस्ट्रॉल की ज्यादा मात्रा शरीर में हार्ट डिसीज का खतरा बढ़ाती है। इसलिए बादाम शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद करता है। स्टडी के मुताबिक 42 ग्राम बादाम रोजाना खाने से एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। लगभग एक से दो मुट्ठी बादाम रोजाना बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है। 

यह भी पढ़ें: Walnuts: अखरोट को भिगोकर खाने के लिए क्यों दी जाती है सलाह?

2024-05-02T02:04:26Z dg43tfdfdgfd