ALZHEIMER DISEASE: अल्जाइमर रोगियों के लिए वरदान साबित हो सकता है AI, IIT इंदौर की स्टडी में खुलासा... जानिए कैसे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) अल्जाइमर (Alzheimer Disease) के मरीजों के लिए नई उम्मीद लेकर आ रहा है. आईआईटी इंदौर (IIT Indore) द्वारा किए गए स्टडी के अनुसार, अब AI के साथ अल्जाइमर रोग का सटीक और तेजी से इलाज संभव है. आईआईटी इंदौर के प्रोफेसर एम तनवीर के नेतृत्व में किए गए स्टडी में कहा गया है कि AI के माध्यम से अल्जाइमर रोग का सटीक और शीघ्र इलाज संभव है.

स्टडी में क्या कहा गया

शोध "अल्जाइमर रोग लक्षण-वर्णन एवं आकलन के लिए एनसेम्बल डीप लर्निंग" प्रतिष्ठित नेचर मेंटल हेल्थ जर्नल में भी प्रकाशित हुआ है. ये रिसर्च न केवल इलाज को आगे बढ़ाने में AI की भूमिका पर प्रकाश डालता है, बल्कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर देता है. प्रोफेसर तनवीर बताते हैं, "अल्जाइमर रोग का सटीक और शीघ्र इलाज बहुत जरूरी है.

IIT इंदौर के प्रोफेसर एम. तनवीर ने शोध पर कहा, ‘अल्जाइमर का प्रारंभिक और सटीक इलाज महत्वपूर्ण है. इसके अलावा एआई तकनीकों के माध्यम से दिमाग की गतिशीलता को समझने से रोगियों और उनके परिवारों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. ' MRI और PET स्कैन से प्राप्त डेटा के आधार पर शोधकर्ताओं ने डीप लर्निंग मॉडल की समीक्षा भी की है. ये मॉडल, कई तरीकों से डीप न्यूरल नेटवर्क को जोड़ते हुए यह पता लगाएगा कि रोगियों में पहले और बाद में किस तरह के बदलाव आते हैं.

क्या है अल्जाइमर रोग 

अल्जाइमर रोग में सोचने की क्षमता और याददाश्त में गिरावट आती है. इस गंभीर समस्या से निपटने के लिए प्रोफेसर तनवीर और एनआईटी सिलचर की डॉ. तृप्ति, आईआईटी इंदौर के डॉ. राहुल और डॉ. अश्विनी के साथ-साथ कनाडा के मैनिटोबा विश्वविद्यालय के डॉ. इमान बेहेश्टी, TECNALIA स्पेन के प्रोफेसर जेवियर डेल सेर, ऑस्ट्रेलिया के प्रोफेसर सीटी लिन और कतर विश्वविद्यालय से प्रोफेसर पी एन सुगंथन शामिल थे. 

ये भी पढ़ें :
 

2024-05-06T08:40:20Z dg43tfdfdgfd