AMARNATH YATRA ONLINE REGISTRATION: अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले ध्यान दें ! जानें कौन जा सकता है कौन नहीं और कैसे घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू से हो रही है. 52 दिन चलने वाले इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस यात्रा का समापन 19 अगस्त को होगा. देशभर से लाखों श्रद्धालु बाबा बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए इस यात्रा में शामिल होते हैं. अगर आप भी इस साल अमरनाथ यात्रा पर जाना चाहते हैं तो पहले जान लें कि कौन जा सकता है और कौन नहीं.  इसके साथ ही यात्रा पर जाने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऐसे में घर बैठ कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. सब कुछ आपको हम बताने जा रहे हैं.

इन लोगों पर पाबंदी

गाइडलाइन के अनुसार अमरनाथ यात्रा पर 13 साल से कम और 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग नहीं जा सकते. इसके अलावा गर्भवती महिलाएं भी यात्रा पर नहीं जा सकतीं. जो यात्री इस उम्र के बीच के हैं और स्वस्थ हैं वो इस यात्रा पर जा सकते हैं. जो श्रद्धालु नहीं जा पाएंगे वो अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट और ऐप पर बाबा के दर्शन और लाइव आरती देख सकते हैं.

घर बैठे ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

सबसे पहले श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट jksasb.nic.in पर जाएं. ऊपर दिए मेन्यू में ‘Online Service‘ पर क्लिक करें. इसके बाद Yatra Permit Registration पर क्लिक करें. फिर सारी जानकारी पढ़कर I Agree पर चेक करके Register पर क्लिक करें. यहां यात्री पूरी जानकारी भरकर सबमिट कर दें. यात्री के पास स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना जरूरी है फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद आवेदन की फीस ऑनलाइन ट्रांसफर करके जमा करें. जिसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी हो जाएगा. फिर यात्रा परमिट डाउनलोड करना है.

हेल्थ सर्टिफिकेट जरूरी

इस यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के पास हेल्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है. बिना इसके आप रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे. बता दें कि ये सर्टिफिकेट आप सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त अस्पताल या डॉक्टर से बनवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें:
 

2024-04-27T03:32:45Z dg43tfdfdgfd