AMBIKAPUR CRIME NEWS : असुरक्षित ढंग से खड़े 12 ट्रक जब्त, चालक भी गिरफ्तार

नईदुनिया प्रतिनिधि , अंबिकापुर : शहर के 11 किलोमीटर रिंग रोड तथा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बेतरतीब ढंग से खड़े रहने वाले ट्रकों के विरुद्ध पुलिस अब सख्त हो गई है। बार-बार समझाइश के बाद भी पार्किंग के रूप में रिंग रोड का उपयोग करने वाले ट्रकों को जब्त किया जा रहा है। चालकों के विरुद्ध फिर पंजीकृत की जा रही है। 24 घण्टे के भीतर पुलिस ने 13 प्राथमिकी की है।इनमें से 12 ट्रक जब्त किए गए हैं। चालकों को गिरफ्तार कर वैधानिक कार्रवाई की गई है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि समझाइश के बाद भी व्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो पा रहा था इसलिए अब सख्ती बरतनी पड़ रही है।

अंबिकापुर के 11 किलोमीटर रिंग रोड तथा बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लखनपुर व उदयपुर थाना के बड़े हिस्से का उपयोग लंबे समय से भारी वाहनों की पार्किंग के रूप में किया जा रहा है। रिंग रोड के आसपास कई छोटे-बड़े गैराज भी संचालित है इन गैराजों में मरम्मत के लिए आने वाली वाहनों को भी सड़क पर ही खड़ा कर दिया जाता है। सड़क पर खड़ी रहने वाली भारी वाहनों के मरम्मत का प्रचलन भी शहर में शुरू हो गया था। खासकर नमनाकला रिंग रोड तथा प्रतीक्षा बस स्टैंड व जीवन ज्योति अस्पताल के आसपास 24 घंटे भारी वाहनों को बेतरतीब ढंग से खड़ा रखा जा रहा था। सुरक्षा की दृष्टि से सड़क पर खड़े रहने वाले भारी वाहन खतरनाक साबित हो रहे थे। लगातार दुर्घटनाएं भी हो रही थी। दो दिन पहले भी असुरक्षित ढंग से खड़े ट्रक से एक स्कूटी की टक्कर हो गई थी। दुर्घटना में स्कूटी चालक को गंभीर चोट आई थी। रिंग रोड में वाहनों को खड़ा करने के बाद चालक और क्लीनर उसे असुरक्षित ढंग से छोड़ देते हैं। वाहनों के आगे और पीछे की लाइट भी नहीं जलता है।

कई - कई दिन वाहनों को छोड़कर छुट्टी मनाने भी चले जाते हैं.इस मनमानी और अव्यवस्था पर रोक लगाने के लिए पुलिस की ओर से इसके पहले समझाइश दी जा रही थी। बाकायदा जुर्माना भी वसूल किया जा रहा था लेकिन व्यवस्था में कोई सुधार परिलक्षित नहीं हुआ। ऐसे में पुलिस की ओर से अब कड़ी वैधानिक कार्रवाई शुरू की गई है । इसके तहत चालकों के विरुद्ध संबंधित थाना क्षेत्र में अपराध पंजीकृत किया जा रहा है।भारी मालवाहकों को जब्त करने के साथ ही प्रकरण न्यायालय में भी प्रस्तुत किया जा रहा है । यही स्थिति बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर लखनपुर व उदयपुर थाना क्षेत्र के आसपास की है। यही कारण है कि पुलिस अब सख्त हो गई है। पिछले 24 घण्टे में पुलिस ने 12 ट्रक जब्त किए है। चालकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि अब तक समझाइश दी जा रही थी। समझाइश का कोई असर नहीं दिख रहा है।अभी भी रिंग रोड पर मनमानी तरीके से भारी वाहनों को खड़ा किया जा रहा है इससे न सिर्फ आवागमन की समस्या उत्पन्न हो रही है बल्कि सड़क दुर्घटनाओं में भी लोग मारे जा रहे हैं या फिर गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं।

अंबिकापुर में पुलिस की कार्रवाई की भनक लगते ही कई चालकों ने अपने-अपने ट्रक रिंग रोड से हटा लिए थे।पुलिस का कहना है कि अब नियमित रूप से न सिर्फ अंबिकापुर शहर के भीतरी क्षेत्र बल्कि रिंग रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग में अभियान चला कर यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने का कार्य किया जाएगा। नियम विरुद्ध पार्किंग पर जो भी वहां खड़ी मिलेगी उसे जुर्माना वसूल किया जाएगा तथा मोटर व्हीकल एक्ट के प्रविधानों के तहत वैधानिक कार्रवाई भी की जाएगी।

2024-05-01T18:22:38Z dg43tfdfdgfd