AUSTRALIAN MOTHER CRIME: 20 साल तक जेल में बंद रही मां, अपने ही बच्चों की हत्या का था आरोप, अब कोर्ट ने माफी देकर क्यों किया रिहा

Australia: क्या कोई मां अपने बच्चों की हत्या कर सकती है ? दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने अपने इस गुनाह के लिए 20 साल जेल में बिताए हैं, जिसे अब जेल से छोड़ दिया गया है. जेल से छूटने वाली महिला को कभी ऑस्ट्रेलिया की 'सबसे खतरनाक सीरियल किलर' कहा जाता था. इस महिला को अपने 4 छोटे बच्‍चों की हत्‍या करने के आरोप में सजा सुनाई गई थी.

मामला साल 2003 का है, जब कैथलीन फोल्बिग नामक मह‍िला को अपने चार बच्चों की हत्या के आरोप में सजा सुनाई गई थी. कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद महिला 20 साल से जेल में बंद थी. लेक‍िन अब प‍िछले साल मई में शुरू हुई जांच एक साल तक चली, ज‍िसके महिला के खिलाफ ठोस सबूत नहीं मिले. 

मामले की जांच के बाद अब हुआ बड़ा खुलासा 

ऑस्ट्रेलिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि हाई-प्रोफाइल मामले की जांच के बाद अब इस मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इसके साथ ही कई तथ्‍य सामने आए हैं. इसके आधार पर मह‍िला को क्षमा क‍िया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, न्यू साउथ वेल्स के अटॉर्नी जनरल माइकल डेली ने जांच में अपराध में भूमिका सामने न आने पर कैथलीन फोल्बिग को मुक्त करने के लिए हस्तक्षेप किया था. उन्होंने गवर्नर से बात की थी और बिना शर्त माफी की सिफारिश की थी, जिसे मंजूर कर लिया गया है.

महिला पर आरोप था कि उसने 1989 से लेकर 1999 तक के बीच अपने चार बच्चों (कालेब, पैट्रिक, सारा और लौरा ) को मारा था .हालांकि इस मामले में महिला के खिलाफ कोई ठोस साक्ष्य नहीं मिला था. इस मामले में आरोपी महिला की भूमिका संदिग्ध थी. इस मामले में फोल्बिग ने हमेशा अपने को निर्दोष बताया.

अचनाक हुई थी बच्चों की मौत 

मामले की जांच में अभियोजकों ने तर्क दिया था कि यह बहुत कम संभावना थी कि चार बच्चे अचानक मर जाएंगे. लेकिन जांच का नेतृत्व करने वाले सेवानिवृत्त न्यायाधीश टॉम बाथर्स्ट ने कहा कि बाद की जांच में ऐसी चिकित्सा स्थिति पाई गई जो बच्चों की मौतों का कारण हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Akhand Bharat: नेपाल, पाकिस्‍तान के बाद अब बांग्‍लादेश ने किया 'अखंड भारत' का विरोध, नेताओं ने उगला जहर

2023-06-05T15:52:01Z dg43tfdfdgfd