AYODHYA HELICOPTER SERVICE: हेलीकॉप्टर से कर सकेंगे अयोध्या धाम की यात्रा, यूपी के इन शहरों से शुरू होगी ये सर्विस, जानें कितना होगा किराया

Ayodhya Helicopter Service: अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) की स्थापना के बाद पर्यटन में बढ़ोतरी हुई है. उत्तर प्रदेश समेत देश के कई शहरों से लोग अयोध्या जाते हैं. अयोध्या में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जल्द ही हेलीकॉप्टर सर्विस (Helicopter Service UP)  शुरू होने वाली है. 

काशी समेत उत्तर प्रदेश के 6 शहरों से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा शुरू होगी. इस सर्विस का पूरा जिम्मा राजस एयरोस्पोर्ट्स कंपनी को दिया गया है. यूपी के इन शहरों से हेलीकॉप्टर सर्विस शुरू होने से अयोध्या पहुंचने में बेहद कम समय लगेगा.

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीपीपी (Public Private Partner Partnership) मॉडल पर हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का ऐलान किया था. इसके लिए यूपी के कुछ शहरों में हेलीपैड तैयार किए गए हैं.  क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दीप्ति वत्स ने बताया कि फिलहाल उन्हें तारीख की जानकारी नहीं है. जिलाधिकारी अरविंद मल्लपा बंगारी ने कहा- उड़ान जल्द शुरू हो सकती है.

इन शहरों से शुरू होगी सर्विस

उत्तर प्रदेश के बनारस से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होगी. इसके अलावा यूपी के ही गोरखपुर, प्रयागराज, मथुरा, आगरा और लखनऊ से अयोध्या के लिए हेलीकॉप्टर सेवा दी जाएगी. कंपनी की ओर से जारी किए गए चार्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा किराया मथुरा अयोध्या की यात्रा में लगेगा. अयोध्या से मथुरा और मथुरा से अयोध्या के लिए 45,135 रुपए किराया तय किया गया है.

कितना होगा किराया?

हेलीकॉप्टर से अयोध्या की यात्रा के लिए अभी कंपनी की ओर से 40% डिस्काउंट दिया जा रहा है. यदि हेलीकॉप्टर की बुकिंग यात्रा से 60 घंटे पहले कराते हैं तभी ये डिस्काउंट मिलेगा. मथुरा के अलावा बाकी शहरों का किराया बहुत ज्यादा नहीं है.

अयोध्या से गोरखपुर और गोरखपुर से अयोध्या के लिए 13373 रुपए किराया तय किया गया है. इस यात्रा में 2 घंटे 15 मिनट का समय लगेगा. वहीं अयोध्या से बनारस, बनारस से अयोध्या की यात्रा 2 घंटे 15 मिनट में होगी. इस यात्रा के लिए लिए 18388 रुपए किराया देना होगा. अयोध्या से प्रयागराज, प्रयागराज से अयोध्या के लिए 16717 रुपए और अयोध्या से लखनऊ, लखनऊ से अयोध्या के लिए 15045 रुपए का किराया तय किया गया है.

5 लोग ही बैठ सकेंगे

अयोध्या के लिए शुरू होने वाली इस हेलीकॉप्टर में एक बार में 5 लोग ही बैठ सकेंगे. साथ ही एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 5 किलो तक का लगेज ले जा सकता है. कंपनी ने हेलीकॉप्टर सेवा का किराया और शहरों के नाम तो बता दिए हैं लेकिन ये सर्विस कब से शुरू होगी. इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. 

ये भी पढ़ें:

2024-09-18T13:22:24Z dg43tfdfdgfd