BAJAJ FINANCE FD: सुविधाजनक समय-सीमा और पे-आउट के विकल्प: बजाज फाइनैंस FD आपकी ज़रूरतों को कैसे पूरा करता है

फिक्स्ड डिपॉजिट (FDs) भारत में पैसों की बचत करने का एक लोकप्रिय तरीका है। इनको निवेश का सबसे सुरक्षित विकल्प माना जाता है, जो गारंटी के साथ रिटर्न देते हैं। देश की प्रमुख फाइनैंशियल कंपनी, बजाज फाइनैंस की FDs अपने शानदार फीचर्स की वजह से ही बचत करने वाले ज़्यादातर लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प बन गई है।

बजाज फाइनैंस FD को क्यों चुनें?

उच्च ब्याज़ दरें: बजाज फाइनैंस FD नियमित ग्राहकों को सालाना 8.60% तक की उच्चतम ब्याज़ दर प्रदान करता है, जबकि वरिष्ठ नागरिक (60 सबसे अधिक उम्र) सालाना 8.85% की ब्याज़ दर से इससे भी ज्यादा आमदनी प्राप्त कर सकते हैं।

· ऑनलाइन सुविधा: इसके लिए आपको किसी शाखा में जाने की ज़रूरत नहीं है। आप बजाज फिनसर्व की वेबसाइट या ऐप के ज़रिये बजाज फाइनैंस FD की बुकिंग की सुविधा पूरी तरह से ऑनलाइन उपलब्ध है, साथ ही आप इसका प्रबंधन एवं नवीनीकरण भी कर सकते हैं।

· भरोसा और सुरक्षा: बजाज फाइनैंस FD को AAA क्रेडिट रेटिंग दी गई है, जिसका मतलब है कि आपका पैसा पूरी तरह सुरक्षित है। 5 लाख से ज्यादा ग्राहक अपनी बचत के मामले में उन पर भरोसा करते हैं।

सुविधाजनक समय-सीमा: आपके लक्ष्यों के अनुरूप

बजाज फाइनैंस FDs 12 महीने से 60 महीने तक की लंबी समय-सीमा में लोन चुकाने की सुविधा देता है – इस तरह की सहूलियत से आप यह चुन सकते हैं कि आपकी आर्थिक स्थिति के लिए सबसे अच्छा क्या है।

· कम समय के लक्ष्य: अगर आप अगले कुछ सालों में किसी खास चीज़, जैसे कि वेकेशन या किसी नए उपकरण के लिए बचत कर रहे हैं, तो कम समय-सीमा यह सुनिश्चित करती है कि आपको ज़रूरत पड़ने पर अपना पैसा मिल जाए।

· लंबे समय की योजना: अगर आप रिटायरमेंट फंड बनाने या अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत करने के बारे में सोच रहे हैं, तो लंबी समय-सीमा आपके लिए बिल्कुल सही है। अक्सर लंबे समय के FDs पर उच्च ब्याज़ दरों का फायदा मिलता है, जिससे समय के साथ आपका रिटर्न अधिकतम हो जाता है।

पे-आउट के विकल्प: आमदनी या बचत में बढ़ोतरी

बजाज फाइनैंस FD आपको यह चुनने की सुविधा देता है कि, आप अपने ब्याज़ की रकम कैसे प्राप्त करें:

· नियमित आमदनी: आप मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर ब्याज़ की रकम प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपको, खास तौर पर वरिष्ठ नागरिकों को अपने खर्चों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त आमदनी की ज़रूरत है, तो यह बेहद मददगार है।

· बचत में अधिकतम बढ़ोतरी: क्यूम्युलेटिव FD में, ब्याज़ की रकम का आपकी FD में फिर से निवेश किया जाता है। इससे कंपाउंडिंग होती है, और समय के साथ आपके पैसे को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है।

उच्च ब्याज़ दरों, ऑनलाइन सेवाओं और सुरक्षा के लिए मशहूर बजाज फाइनैंस ने इन सभी सुविधाओं के साथ अपनी अलग पहचान बनाई है। हाल ही में बजाज फाइनैंस ने 25 से 35 महीने की समय-सीमा के लिए अपनी FD दरों में सालाना 0.60% तक की बढ़ोतरी की है।

चाहे आप बचत की शुरुआत करने वाले कामकाजी युवा हों, या सुरक्षित आय की तलाश करने वाले वरिष्ठ नागरिक हों, ये सारी सुविधाएँ उन्हें एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

कैसे शुरुआत करें: बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश की प्रक्रिया बेहद सरल है। इसके लिए नीचे दिए गए आसान चरणों का पालन करें:

1. बजाज फिनसर्व वेबसाइट या ऐप पर जाएँ

2. 'इन्वेस्टमेंट' सेक्शन में जाकर ‘फिक्स्ड डिपॉजिट’ पर क्लिक करें

3. ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खोलने के लिए, इस पेज के ऊपरी हिस्से में 'ओपन एफडी' पर क्लिक करें

4. अपने 10 अंकों वाला मोबाइल नंबर भरें और अपने फोन पर भेजे गए OTP को वेरीफाई करें

5. निवेश की रकम, निवेश की समय-सीमा और पे-आउट फ्रीक्वेंसी जैसी सभी जानकारी प्रदान करें। फिर अपना PAN और जन्मतिथि भरें

6. अपना KYC पूरा करें: अगर आप मौजूदा ग्राहक हैं, तो हमारे पास उपलब्ध जानकारी को वेरीफाई करें, या इसमें आवश्यक बदलाव करें। नए ग्राहक आधार कार्ड का उपयोग करके अपना KYC पूरा करें

7. फिर स्क्रीन पर एक घोषणा प्रदर्शित की जाएगी, जिसे सावधानी से पढ़ें और नियम एवं शर्तों से सहमति जताएँ। अपने बैंक की जानकारी भरें और भुगतान के लिए आगे बढ़ें

8. नेट बैंकिंग/UPI या NEFT/ RTGS की मदद से अपने निवेश की प्रक्रिया को पूरा करें

निष्कर्ष

बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट आपकी बचत को बढ़ाने का एक भरोसेमंद साधन प्रदान करता है, जिसे ज़रूरत के अनुसार कस्टमाइज़ किया जा सकता है। अपने निवेश पर सहूलियत और मजबूत रिटर्न के संतुलन की तलाश कर रहे लोगों के लिए यह सबसे आकर्षक विकल्प बन जाता है, जो अधिकतम रिटर्न और ग्राहकों की सुविधा के साथ-साथ सुरक्षा की कसौटी पर खरा उतरता है।

2024-04-20T07:30:14Z dg43tfdfdgfd